startupkhabar

जोमैटो ने किया UberEats का अधिग्रहण

उबेर टेक्नोलॉजीज ने भारत के ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी बिजनेस क्षेत्र में वर्ष 2017 के मध्य में कदम रखा था। उबेर दुनिया की सबसे बड़ी एप्प आधारित टैक्सी कम्पनी है। जिसका भारत में भी अच्छा खासा मार्केट शेयर है।

UberEats

Uber Eats ने भारत के फ़ूड डिलीवरी बिजनेस में जोमैटो और स्विगी के बाद कदम रखा था। भारत के ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी बिजनेस मॉडल में कड़ी प्रतिस्पर्धा के कारण Uber Eats , स्विगी और जोमैटो के आगे स्थापित नही हो पा रहा था और उबेर का फ़ूड डिलीवरी बिजनेस लगातार घाटे में चल रहा था । ऐसे में उबेर के मैनेजमेंट ने अपना फ़ूड डिलीवरी बिजनेस बंद करने का निर्णय लगभग एक वर्ष पहले ही ले लिया था।

Read More :- एग्रीटेक स्टार्टअप टेक्निफ़ायबिज़ के सफलता की ओर बढ़ते कदम , जुटाए ओमनिवोर और इंसिटर से 2 मिलियन डॉलर

जोमैटो ने,  Uber Eats  इंडिया को एक स्टॉक डील के तहत 300-350 मिलियन डॉलर के वैल्यूएशन पर खरीद लिया है। इस डील के तहत उबेर को जोमैटो में 10 प्रतिशत हिस्सेदारी दी जाएगी, वही Uber Eats इंडिया , जोमैटो में मिल जाएगा। यह विलय केवल भारत के लिए है| अन्य शहरों में Uber Eats  अपना बिजनेस खुद चलायेगी|

हाल के दिनों में भारत का ऑनलाइन बिजनेस कठिनाइयों से गुजर रहा है। जहां की मार्केट की लीडिंग कंपनियां स्विगी और जोमैटो लाभ कमाने में नाकाम हो रही है। इंडस्ट्री के एक्सपर्ट के अनुसार जोमैटो और स्विगी का भी वैल्यूएशन स्थिर हो गया है। Uber Eats  के डील के आधार पर भी जोमैटो का कुल वैल्यूएशन 3-3.5 बिलियन डॉलर बैठता है जो कि जोमैटो के दिसंबर 2018 के वैल्यूएशन के बराबर ही है। दरअसल भारत में ऑनलाइन फ़ूड कंपनी टेक्नोलॉजी कम्पनियां अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए कस्टमर को बड़ा डिस्काउंट देती आ रही है जिसे लंबे समय तक जारी रखना संभव नही है। इस ट्रेंड को देखते हुए हमें वर्ष 2020 में और भी कई अधिग्रहण  देखने को मिल सकते हैं।

Exit mobile version