Site icon startupkhabar

UPI ने फरवरी महीने में 4 ट्रिलियन ट्रांजेक्शंस मार्क फर्स्ट टाइम को किया पार

 

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने फरवरी महीने का डेटा यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस से संबंधित जारी किया है। आपको बता दें कि इस आंकड़ों के अनुसार, UPI ने कुल 2.29 बिलियन का लेनदेन किया हैं।जिसकी कीमत 4.25 ट्रिलियन रुपये है।

आपको बता दे की जनवरी में, UPI ने कुल 2,3 बिलियन लेनदेन दर्ज किया है। इन लेनदेन ने ग्राहकों को कुल रु 4.31 ट्रिलियन दिया है।

कहा जा रहा है कि एनपीसीआई ने ये डेटा जारी नहीं किया कि किस प्लेटफार्म ने फरवरी महीने में कितने लेनदेन किया हैं। जनवरी के महीने में, PhonePe ने लेन-देन की मात्रा और मूल्य के मामले में अग्रणी बनने के लिए Google वेतन को पीछे छोड़ दिया है।

अभी फिलहाल फोनपे ने 191973.77 करोड़ रुपये के कुल 968.72 मिलियन लेनदेन किया है।जबकि Google पे ने जनवरी के पहले महीने में कुल 853.53 मिलियन का लेनदेन किया है। जिसकी कुल कीमत 177791.47 करोड़ रुपया था।


आपको बता दे की PhonePe ने UPI आधारित लेनदेन के संदर्भ में जनवरी महीने में सबसे ज्यादा योगदान दिया है।पेटीएम तीसरा स्थान धारक है, जिसकी कुल आय जनवरी में 33909.50 करोड़ रुपये के कुल 281.18 मिलियन लेनदेन के साथ है। अगर हम बात करते है UPI, कार्ड, वॉलेट और इंटरनेट बैंकिंग को एक साथ जोड़ते हैं तो पेटीएम ने फरवरी में कुल 1.2 बिलियन का लेनदेन पूरा किया है। यह किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म द्वारा उच्चतम है।

फोनपे के प्रवक्ता ने एंट्रैक को बताया कि कंपनी ने दिसंबर में ही एक बिलियन लेनदेन को पार कर लिया था। इसने दावा किया कि कंपनी के पास फरवरी में एक अरब से अधिक लेनदेन हैं जहां यूपीआई ने अधिकतम योगदान दिया है। वॉलेट, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड फोनपे पर ग्राहकों द्वारा उपयोग किए जाने वाले अन्य तरीके हैं।

PhonePe के पास 280+ मिलियन उपयोगकर्ता होने का दावा है जो प्लेटफ़ॉर्म पर पंजीकृत हैं। इसका मासिक उपयोगकर्ता आधार 110 मिलियन है। कंपनी के अनुसार, पूरे भारत में इसकी व्यापारी स्वीकृति संख्या 17.5 मिलियन है।

सूत्रो के मुताबिक बताया गया है की पिछले महीने की तुलना में, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने तकनीकी रूप से अस्वीकृत लेनदेन में सुधार दिखाया है । जनवरी में, सार्वजनिक बैंक ने दिसंबर की 8.96% से तकनीकी गिरावट दर को घटाकर 1.44% कर दिया है। एनपीसीआई ने फरवरी महीने के लिए तकनीकी गिरावट दर के आंकड़े जारी नहीं किया है। फरवरी महीने के लिए UPI लेनदेन की विफलता दर अभी तक NPCI द्वारा प्रकाशित नहीं कीया गया है।

Exit mobile version