Site icon startupkhabar

दो भाइयों ने अपनाया शाकाहारी केक बनाने का आईडिया आज है खड़ा किया 640 करोड़ का सम्राज

 

आजकल अक्सर आप देखते होंगे की बहुत सारी युवा  पढ़े लिखे होते हैं पर उन्हें नौकरी नहीं मिल पाते हैं। जिसके कारण वो बेकार बैठे रहते हैं । आजकल लोग ज्यादातर टैलेंट को नहीं देखते और से ज्यादा पैसे को देखते हैं ज्यादातर इसी कारण से युवाओं को नौकरी नहीं मिल पाता है ।

अगर कोई वर्क बिजनेस करना चाहते हैं तो बिजनेस करने के लिए ज्यादा पैसे चाहिए।जिसके कारण वो बिजनेस करने के लिए पीछे हट जाते हैं लेकिन वे ये नहीं जानते हैं कि कम पैसे में भी बिजनेस किया जा सकता है ।बिजनेस करने के लिए जरूरी होता है सिर्फ एक बेहतर आइडिया और उसको पूरा करने की सच्ची लगन।


आज हम आपको दो भाइयों की कहानी बता रहे हैं जिसने बिना अंडा रहित केक बनाने का आईडिया अपनाया और आज एक सफल बिजनेसमैन है ।

भारतीय मूल के प्रदीप दास और सुख चमडल आज एक सफल बिजनेसमैन एल आपको बता दें कि इन्होंने शुरू शुरू में भी ये तेरी अंखे का फार्मूला ब्रिटेन के केक मार्केट में मार्केट ए मॉडर्न ट्वीटस्ट के साथ आते ही छा गया था। आपको बता दें कि अभी फिलहाल उनकी कंपनी का मूल्यांकन लगभग 640 करोड़ के पार है।

केक तो हर जगह मिलता है लेकिन सभी जगह सभी लोग अंडे वाले केक नहीं खाते हैं।लंदन भी केक्स का एक बड़ा मार्केट है पर यहां केक अंडों से तैयार होता है, जिसे वेजिटेरिअन लोग चाह कर भी नहीं खा पाते। लंदन में भी शाकाहरी लोगों की एक बड़ी तादाद रहती है लेकिन केक खाने की उनकी इच्छा पूरी नहीं हो रही थी। ऐसे में बिना अंडे के केक ने उन्हें एक जबरदस्त विकल्प दिया।

जानकारी के लिए आपको बता दे सुख चदमल की बेटी को एक बार केक खाने की बड़ी इच्छा थी, लेकिन उनका पूरा परिवार पूर्ण रूप से शाकाहारी है। ऐसे में सुख ने गौर किया कि लंदन में ऐसे बहुत ही गिने चुने आउटलेट्स हैं जहाँ वेज खाना मिलता था। ऐसे में उनके दिमाग में बिना अंडे का केक तैयार करने का आइडिया आया।

उसके बाद उसने अपने कज़िन भाई प्रदीप से इस बारे मैं विचार-विमर्श लिया फिर इन दोनों ने मिलकर केक बनाने का सफर शुरू किया ।

 

उन्होंने केक की एक ऐसी रेसिपी तैयार की जिनमें अंडों का प्रयोग नहीं होता था। पर इसके स्वाद, रंग और स्पोंजिनेस में कोई अंतर नहीं हुआ, ताकि ग्राहक को यह ना लगे कि वह स्वाद और गुणवत्ता में किसी तरह का समझौता कर रहे हैं। रेसिपी के ईजाद के बाद उन्होंने साल 2008 में एक छोटी सी दुकान से इसकी शुरुआत की। उनकी यह दुकान ईस्ट लंदन के ग्रीन स्ट्रीट, अप्टॉन पार्क में स्थित थी। आज उनके पूरे यूनाइटेड किंगडम में 90 से भी अधिक स्टोर्स हैं।

एगफ्री केक बॉक्स के सह-संस्थापक 45 वर्षीय प्रदीप ने बताया कि “हम ऐसे जगहों पर अपना आउटलेट्स खोल रहे हैं जहां पोटेंशियल अच्छा हो। हमारी डिलीवरी सर्विस बहुत ही तेज है। ग्राहकों को केवल 20 मिनट के औसत समय में उनके मन मुताबिक के डिज़ाइन का केक मील जाऐ

उसके बाद उन्होंने कहा कि साल 2017 में कंपनी नें ‘क्लिक एंड कलेक्ट’ फीचर के साथ अपनी वेबसाइट लांच की थी। जिसके तहत ग्राहक विभिन्न तरह के केकों में अपने मनपसंद केक को पसंद कर उनका आर्डर दे सकते हैं। साथ ही, वे स्टोर में जाकर अपना तैयार केक बिना किसी देरी के प्राप्त कर सकते थे। अगर ग्राहक चाहे तो इस वेबसाइट में ‘स्टोर लोकेटर’ के जरिए अपने सबसे पास के स्टोर का भी पता लगा सकते है।

एगफ्री केक बॉक्स के सह-संस्थापक 56 वर्षीय सुख ने बताया कि हम अपने घरों में अपने हाथों द्वारा फ्रेश क्रीम से केक तैयार करते हैं जो ग्राहकों को काफी पसंद है और हमारे यहां केक का डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ता जाता है। हमारे यहां वही लोग केक लेते हैं जो शाकाहारी हैं और जीसे अंडे से एलर्जी है ।

Exit mobile version