startupkhabar

तीन दोस्तों ने और सफलता के बाद शुरू किया ऑनलाइन फूड डिलीवरी बिजनेस Swiggy

 

Swiggy का नाम तो हम सभी जानते हैं हुई कि भारत मेरे सबसे ज्यादा डिजिटल क्रांति के रूप में उभरता हुआ दिखाई दे रहा है आपको बता दें कि हम लोग पहले छोटे छोटे या बड़े सामान दुकान में जाकर खरीदते थे सामान खरीदने के लिए हमें कभी टाइम मिलता था या कभी नहीं भी मिलता था लेकिन आज हम एक एप्लीकेशन के द्वारा घर बैठे अपने जरूरतों की सामान मंगा सकते हैं ऑनलाइन वेबसाइट या फ्री एप्लीकेशन के जरिए हम फूड ऑर्डर करते हैं या फैशन का जो भी सामान रहता है वह सब हम अपने घरों पर माँगवाते हैं।

जब लोग अपने-अपने काम से घर वापस आते हैं तो वह हमेशा यही सोचते हैं कि उन्हें खाना बना बनाया और पसंदीदा मिले।ये तो आप लोगों ने भी देखा होगा जिन लोगों के घरों में खाना बनाने के लिए कोई भी नहीं रहता है। वो लोग अक्सर अपना खाना बाहर से ही आर्डर करके मंगवाते हैं ।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए तीन दोस्तों ने मिलकर ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी करने वाली कंपनी स्विगी (SWIGGY) का स्टार्टअप (Startup) शुरू करके भारत की फ़ूड इंडस्ट्री (Food Industries) मे काफी तहलका मचा दिया।

एक बार असफल होने के बाद तीन दोस्तों ने मिलकर खड़ा किया और वह कि ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनी Swiggy

 

आज हम बात कर रहे हैं राहुल जैमिनी, श्रीहर्ष मजेटी और नंदन रेड्डी की जिन्होंने भारत में फ़ूड इंडस्ट्री (Food Industries) के क्षेत्र में स्विगी (Swiggy) की शुरूआत कर एक सफल एंटरप्रेन्योर बनकर लोगो के लीऐ एक मिसाल खङा कीया है। इन तीनों दोस्तों ने अपनी कड़ी मेहनत और लगन से Food Startup के द्वारा फ़ूड इंडस्ट्री के क्षेत्र में कैसे एक सफल एंटरप्रेन्योर Entrepreneur बने और दुनिया के सामने कैसे एक

 

जानते हैं SWIGGY कंपनी के संस्थापक की शैक्षणिक योग्यता क्या है

SWIGGY के संस्थापक श्रीहर्षा मजेटी के मुताबिक उन्होंने अपने साथ दो अन्य दोस्तों नंदन रेड्डी और राहुल जैमिनी के साथ मिलकर शुरूआत कीया था। जानकारी के लिए आपको बता दें कि श्रीहर्षा और नंदन रेड्डी दोनों ने Birla Institute of Technology and Science (BITS), Pilani से अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी कीया है जबकि राहुल ने आईआईटी खड़गपुर से पढ़ाई पूरी कीया है।

 

अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद श्रीहर्षा ने एक बैंक में करीब 1 वर्ष तक नौकरी की लेकिन उनके मन में शुरू से ही अपना खुद का एक स्टार्टअप (Startup) करने की इच्छा थी जिस वजह से उन्होंने अपनी बैंक की नौकरी से इस्तीफा देकर अपने मित्र नंदन रेड्डी के साथ मिलकर अपना Startup शुरू करने के लिए बातचीत की, उसके बाद दोनों ने मिलकर अपनी खुद की कम्पनी लोजिस्टिक्स कंपनी “Bundl” का Startup शुरू किया लेकिन यह स्टार्टअप अधिक दिन तक नहीं चल पाया और फ़ेल हो गया जिसे सन 2014 में उन्होंने अपनी इस कम्पनी को बंद कर दिया।

आपने अक्सर देखा होगा जब कोई कंपनी अपना काम है स्टार्ट करती है तो 100 से 200 लेबर रखती है लेकिन Swiggy की शुरूआत 5 डिलिवरी बॉय के साथ कीया था।

अपनी लोजिस्टिक्स कंपनी “Bundl” की असफलता को देखने के बाद उन्होंने कुछ और रिसर्च किया और अपने रिसर्च के मुताबिक उन्होंने ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी के बिज़नेस (Online Business) की शुरूआत करने का प्लान बनाया और अगस्त सन 2014 में उन्होंने अपने प्लान को हकीकत में बदलते हुए SWIGGY की नींव रखकर 5 डिलिवरी बॉय के साथ स्टार्टअप शुरू किया।

जानते हैं कि ने सबसे पहले SWIGGY ने कौन-कौन से शहरों में अपना सर्विस दिया था।

स्विगी के फाउंडरों ने अपनी कम्पनी के विस्तार के बारे में बताया कि उन्होंने अपनी कम्पनी SWIGGY की सर्विस 8 नए शहरों में की है, जिनमें लुधियाना, गुवाहाटी, नासिक, कानपुर, मसूरी, पांडुचेरी, विजयवाड़ा, और देहरादून शामिल हैं। इसके अलावा SWIGGY के 50 हजार रेस्टोरेंट पार्टनर बने हुए हैं।
SWIGGY ने नैस्पर और डीसीटी से 210 मिलियन डॉलर के फण्ड की व्यवस्था करके अपने बिज़नेस का विस्तार किया है। हाल ही में 1.2 लाख डिलीवरी बॉय SWIGGY कंपनी के लिए काम करते है। फिलहाल SWIGGY के साथ 50 हजार रेस्टोरेंट पार्टनर के रूप में जुड़े हैं।

जानते हैं किस तरह स्विगी मे कमाई होती है

स्विगी के फाउंडरों ने बताया कि उनके द्वारा स्टार्टअप किये गए फ़ूड इंडस्ट्रीज क्षेत्र में स्विगी बड़े-बड़े रेस्टोरेंट के साथ-साथ छोटे-छोटे फूड आउटलेट्स के साथ भी मिलकर काम करती है। जिसमें कई छोटे-बड़े वेंडर्स काम करते हैं। स्विग्गी कम्पनी अपनी आमदनी के बारे में बताती है कि वर्तमान समय में स्विगी की कमाई का 30% शेयर लोगों के द्वारा दिए गए ऑर्डर पर होता है। SWIGGY ने रेस्तरां से अपना कमीशन और लोगों से Home delivery Charge वसूल करता है, जिससे स्विगी को दोनों तरफ से आमदनी होती है। इसके अलावा भी ऐडवरटाइज़िंग के द्वारा भी Swiggy काफी अच्छा रेवेन्यू कमाती है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि 2016-17 मे Swiggy Company ने अपना 133 करोड़ का रेवेन्यू घोषित किया था और इसके साथ ही उन्होंने कहा था कि Swiggy हमेशा यूनाफि में ही नहीं चलता है उसे इस बार 200 करोड़ का घाटा भी हुआ है ।

स्विग्गी को अवार्ड्स से भी नवाज गया था

आपको बता दें हमारे देश में फ़ूड डिलीवरी कम्पनी स्विग्गी के स्टार्टअप को साल 2017 में द इकोनॉमिक्स टाइम्स ने बेहतर अवार्ड्स से स्विग्गी को नवाजा भी गया था।

Exit mobile version