startupkhabar

UNIQLO( यूनीक्लो )का मूल्यांकन 103 बिलियन तक पहुंच गया है, जबकि ज़ारा(JARA) का मूल्यांकन 99 बिलियन ही है।

Uniqlo, जापान में फास्ट रिटेलिंग के तहत चलाया जाने वाला एक ब्रांड है, मार्केट कैप के मामले में Inditex से आगे बढ़कर वैश्विक परिधान ब्रांड बन गया है। Inditex विश्व प्रसिद्ध ब्रांड ज़ारा चलाती है।

सूत्रों के मुताबिक बताया गया है कि मंगलवार को कारोबार की समाप्ति के बाद यूनीक्लो का मूल्यांकन 103 बिलियन तक पहुंच गया है, जबकि ज़ारा का मूल्यांकन 99 बिलियन ही है।

यह पहला मौका है जब Uniqlo ने ज़ारा की मूल कंपनी को शीर्ष स्थान से अलग कर दिया। अगस्त के महीने से यूनीक्लो लगातार बढ़ रहा है। कहा जा रहा है कि उनके मूल्यांकन से भविष्य में काफी ज्यादा विकास होने वाला है । फास्ट रिटेलिंग शेयर मंगलवार सहित पिछले सीधे सात सत्रों में लगातार बढ़ा है। कंपनी ने मंगलवार को अपने शेयर में कुल 3% की वृद्धि देखी। शेयर 102500 येन के मूल्य पर बंद हुआ। यह पहली बार है जब शेयर मे 1 करोड़  मूल्य को पार किया।

यदि हम राजस्व के बारे में बात करते हैं, तो फास्ट रिटेलिंग कुल 18.9 बिलियन के राजस्व के साथ तीसरे स्थान पर है। Inditex 34.1 बिलियन के कुल राजस्व के साथ पहले स्थान पर मजबूत है।

UNIQLO

स्वीडन का खुदरा ब्रांड H & M 22.5 बिलियन डॉलर के कुल राजस्व के साथ दूसरा स्थान पर है। यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि ये तीनों कंपनियों का वित्तीय वर्ष अलग-अलग महीनों में फर्म की उत्पत्ति के आधार पर समाप्त होता है।

अंतिम समापन तिमाही में, Inditex ने $ 680 मिलियन के फास्ट रिटेलिंग लाभ की तुलना में $ 1 बिलियन, 60% अधिक की आय दर्ज की।

फास्ट रिटेलिंग ने 2016 में शुरू की गई अपनी डिजिटल पहलों के लिए भी अच्छी प्रतिक्रिया देखी। कंपनी ने एक ऑनलाइन ग्राहक रिटेलिंग अवधारणा शुरू की। इसमें ऑनलाइन खरीद का डेटा विश्लेषण शामिल है। कंपनी ने परिधान से जुड़े आईसी टैग के माध्यम से इस डेटा को ट्रैक किया। इस तरह के एक कृत्रिम बुद्धि-सक्षम प्लेटफॉर्म के लिए, कंपनी ने Google और अन्य तकनीकी प्रदाताओं के साथ साझेदारी शुरू की।

फास्ट रिटेलिंग क्यों बढ़ रही है?

हाल ही में एशिया महाद्वीप में फास्ट रिटेलिंग की मांग बढ़ी है। महामारी मंदी के बाद, शेयरधारकों का ध्यान एशियाई बाजार पर है। एशियाई देशों के बीच, चीन बाजार कोविद 19 नियंत्रण के कारण अच्छी वृद्धि की उम्मीद कर रहा है। अक्टूबर 2019 में, Uniqlo ने भारत में अपना ऑपरेशन भी शुरू किया।

परिधान उद्योग भी आकस्मिक पहनने पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहा है। 2020 से आकस्मिक परिधान पहनने का चलन बढ़ा है।

फास्ट रिटेलिंग की वैश्विक उपस्थिति है जिसमें कुल 2298 यूनीक्लो स्टोर हैं। उन स्टोरों में से अधिकांश एशिया में स्थित हैं। नवीनतम रिकॉर्ड के अनुसार, Uniqlo के लगभग 60% स्टोर जापान के बाहर एशिया में मौजूद हैं। चीन 791 स्थानों में 815 दुकानों के साथ अधिकतम राजस्व लाता है।

70% ज़ारा आउटलेट अमेरिका और यूरोप में आधारित हैं। यूरोप और यूएस में कई लॉकडाउन के कारण ज़ारा का व्यवसाय प्रभावित हुआ। एशियाई देशों में इसके 20% स्टोर हैं जहां लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील दी गई है।

जारा ब्रांड यूएस और यूरोप में भी काफी प्रसिद्ध है।

जानकारी के लिए आपको बता दे की अगस्त में समाप्त होने वाले पिछले वित्त वर्ष में, फास्ट रिटेलिंग का ऑपरेटिंग मार्जिन हांगकांग और ताइवान सहित चीन में 14.4% था। यह ऑपरेटिंग मार्जिन जापान के 13% से ज्यादा है।

Inditex स्पेन में अपने कपड़े बनाती है। यह कंपनियों को एयर कार्गो के साथ दुनिया भर में सभी को आसानी से परिधान भेजने में काफी सहायता प्रदान करता है। आपको बता दें कि इस कंपनी के कपड़े काफी दिखते हैं। ये कंपनी बिना किसी छूट के कपड़े बेचता है। ये दोनों कारक Inditex के लाभ वृद्धि में एक अहम भूमिका निभाता है।

क्रेडिट सुइस सिक्योरिटीज (जापान) के विश्लेषक ताकाहिरो काजहा का कहना है कि एशिया के बाजार में खरीदारी बढ़ने के कारण फास्ट रिटेलिंग अधिक व्यवसाय खोलेगा,क्योंकि कुछ समय बाद यहां पर सबसे ज्यादा खुदरा बिक्री होने लगेगा ।

Read More: दुनिया भर में फ़्री वेब होस्टिंग देने वाले बने भारत के पहले वेब होस्टिंग गुरु(GoogieHost): जाने, शून्य से शिखर तक का सफ़र!

Inditex एशिया में भी अपना आधार मजबूत कर रहा है। इतना ही नहीं चीन में भी इसका 467 से भी ज्यादा अपना स्टोर है।जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि अभी फिलहाल में, कंपनी ने चीन में 3000 वर्ग मीटर को कवर करते हुए अपना सबसे बड़ा खुदरा स्टोर खोला। जिसके लिए ये 20करोड़ रूपया जुटाते है।

Exit mobile version