startupkhabar

स्टार्टअप ज़ूम कार के सफलता की ओर बढ़ते कदम

ज़ूम कार सेल्फ ड्राइव कार रेंटल कम्पनी है, जो लोगों को कार चलाने के लिए किराये पर देती है। जूमकार कंपनी भारत के अनेक शहरों में सेवाएं उपलब्ध कराती है और यह अपने प्रकार की पहली कंपनी है , जो भारत में सेल्फ ड्राइव कार रेंटल सर्विस प्रोवाइड कर रही है ,जूम कार का मुख्यालय बैंगलोर में है।

ज़ूम कार कंपनी की शुरुआत 2013 डेविड बैक और ग्रेग मोरन ने की थी। ये दोनों अमेरिकी दोस्त भारत घूमने को आये हुए थे, उन्होंने यहां पाया कि उन्हें घूमने के लिए कार किराये पर लेने के लिए काफी जोड़तोड़ करनी पड़ी और यही से उनके दिमाग में ज़ूम कार रेंटल का आइडिया आया।

ग्रेग मोरन और डेविड बैक दोनो ने पेंसिल्वेनिया विश्विद्यालय में साथ पढ़ाई की थी और दोनों ने भारत में बिजनेस करने का निर्णय साथ में लिया। ग्रेन मोरेन अमेरिका में बैंकिंग सेक्टर में काम करते थे, उनकी यही  कम्पनी भारत में भी अपना बिजनेस करती थी, इसी वजह से उन्हें भारत के बिजनेस मार्केट और बिजनेस के तरीकों के बारें में काफी कुछ पता था|  भारत में आकर उन्होंने ट्रांसपोर्ट सेक्टर में बिजनेस करने की सोची| लेकिन भारत में बिजनेस करना इतना आसान नहीं था,  साथ ही इस बिजनेस के लिए लगने वाली पूंजी उनके पास पर्याप्त नहीं थी| इसके लिए वे कई बड़े लोगों के पास सहायता के लिए गए,  पर बहुत से लोगों ने उनके इस बिजनेस मॉडल को रिजेक्ट किया| आखिरकार अंत में रमेश टूर एंड ट्रेवल्स से उनकी बात बनी और दोनों ने  मिलकर काम करने का निर्णय लिया|

 

startup khabar

 

ग्रेग मोरन और डेविड बैक  को भारत मे बिजनेस करने के लिए लाइसेंस पर प्राप्त करना जरूरी था, जो इतना आसान नही था, साथ ही उन्हें कार रखने के लिए जगह की जरूरत थी, जो उस समय उनके पास नही थी। मोरन ने सारी जमा पूंजी अपने इस बिजनेस में डाल दी थी। 2015 में डेविड बैक ने व्यक्तिगत कारणों के कारण सेल्फ ड्राइव कार रेंटल कंपनी से इस्तीफा दे दिया और अमेरिका जाने का निर्णय ले लिया।

 

ज़ूम कार ने शुरुआत 215000 हजार पूंजी और 7 कारों के साथ हुई थी। अब यह कंपनी देश के 50 बड़े शहरों में काम कर रही है। ज़ूम कार ने कार किराये पर देने के लिए शुल्क भी बहुत कम रखा। यह कंपनी छोटी कारों के साथ साथ BMW जैसे बड़ी, लक्जरी कारें भी किराये पर देती है। छोटी कारों का किराया मात्र 80 रूपए से शुरू है। आप अपनी सुविधानुसार कार कुछ देर के लिए या पूरे दिन के लिए ले सकते हैं। जिस तरह इस स्टार्टअप का बिज़नेस बढ़ रहा है , यह निश्चित ही आने वाले समय में यह ओला और उबेर जैसे सफल स्टार्टअप बिजनेस को कड़ी टक्कर देगा।

 

 

जूम कार में कई बड़े लोगों ने निवेश किया हुआ है जैसे महिंद्रा एंड महिंद्रा, फोर्ड मोटर कंपनी, नोकिया ग्रोथ पार्टनर्स, एम्पायर एंगल्स, सिकोइया कैपिटल आदि।  वह दिन अब दूर नहीं जब आपको इलेक्ट्रिक कारें भी आपको ज़ूम कार से किराये पर मिलेंगी| इसके लिए महिंद्रा एंड महिंद्रा ने ज़ूम कार में इन्वेस्ट किया है|

आज जूम कार 10 हजार से अधिक कारों के साथ 50 से ज्यादा भारतीय शहरों में अपनी सुविधायें देता है। जूम कार का कहना है की यह भारत की सबसे बड़ी एप पर आधारित सेल्फ ड्राइव कार रेंटल कम्पनी है। अब तक 1.5 मिलियन लोगों ने इस एप्प को डाउनलोड किया है।

ज़ूम कार का बिजनेस दिनों दिन बढ़ रहा है। लेकिन इसे टक्कर देने के लिए कई दूसरी कंपनियां सामने खड़ी है जैसे रेव, ड्राइव जी, मायले कार्स और अन्य रेंटल कम्पनियां।

ज़ूम कार से कैसे बुक करें कार?

जिस तरह ओला और उबेर से कार बुक करना कर आसान है और कुछ ही मिनट में कार आपके घर के बाहर खड़ी होती है। इसी प्रकार ज़ूम कार से कार बुक करना बहुत ही आसान है। इसमें हर प्रक्रिया जैसे कार बुकिंग, बिल पेमेंट सभी चीजें ऑनलाइन होती है। इसके लिए ऑफलाइन सुविधा उपलब्ध नही है।

ज़ूम कार से कार किराये पर लेने के लिए यह जरूरी है कि आप की आयु 18 वर्ष से ज्यादा हो और आपके पास कार ड्राइविंग के लिए लाइसेंस हो। इसके बाद आपके पास एटीएम या इंटरनेट बैंकिंग होना जरूरी है, तभी आप कार किराये से लेने की प्रक्रिया पूरी कर पायेंगे। एक बार आप इसकी वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर्ड हो जाते हैं तो आप किसी भी दिन,किसी भी समय कार किराये से लेने लिए आवेदन कर सकते हैं। आप अपनी पसंद और जरूरत के आधार पर कोई भी मनपसंद कार बुक कर सकते हैं।

ज़ूम कार ने भारत में लोगों की जरूरत को देखते हुए बहुत ही कॉमन समस्या पर अपना बिजनेस मॉडल खड़ा किया और दिन- ब -दिन तरक्की कर रहा है। इसका निष्कर्ष यही है कि जो भी बिजनेस लोगों की जरूरत से जुड़ा हुआ होता है, निश्चित ही सफल होता है।

Exit mobile version