startupkhabar

सिकोइया ने स्पेसएक्स में 600 मिलियन से अधिक का निवेश किया

सिकोइया कैपिटल के नेतृत्व वाले नवीनतम फंडिंग राउंड में एलोन मस्क के नेतृत्व वाले स्पेसएक्स ने 850 मिलियन जुटाए हैं। यह फंडिंग राउंड स्पेसएक्स का मूल्यांकन 74 बिलियन बनाता है। मौजूदा फंडिंग राउंड में स्पेसएक्स वैल्यूएशन में 60% का उछाल देखा गया।

स्पेसएक्स द्वारा अनुदान राशि के बारे में विवरण

नवीनतम वित्त पोषण दौर में, वेलोर इक्विटी पार्टनर्स, कोट्यू मैनेजमेंट, डी 1 कैपिटल पार्टनर्स ने भी भाग लिया। CNBC रिपोर्ट के अनुसार, Sequoia ने 420 के शेयर मूल्य के साथ अधिकतम योगदान दिया। कंपनी ने आखिरी फंडिंग राउंड का भी नेतृत्व किया जो गर्मियों में हुआ था। पिछले वित्त दौर में स्पेसएक्स का मूल्य 46 बिलियन था।

spacex

2020 की शुरुआत में, वेंचर कैपिटल फर्म के निवेश ने स्पेसएक्स का मूल्य 36 बिलियन बना दिया। अंदरूनी सूत्रों के जानकारी के अनुसार बताया गया कि सिकोया ने स्पेसएक्स में 600 मिलियन से अधिक का निवेश किया है। स्पेसएक्स में कंपनी सबसे बड़े निवेशकों में से एक बन गई है। जब इससे संपर्क किया गया था तो स्पेसएक्स ने उपलब्ध मौजूदा फंडिंग राउंड से संबंधित किसी भी प्रश्न का जवाब नहीं दिया था । आपको बता दें कि उसके बाद सिकोइया ने भी निवेश के विवरण का खुलासा करने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाया था।

इस स्तर पर सिकोइया के बड़े निवेश से विशेषज्ञ काफी आश्चर्य करने लग गए क्योंकि सिकोइया और स्पेसएक्स का पिछले दो दशकों से एक लंबा रिश्ता है। सिकोइया पार्टनर रूलोफ बोथा, पेपल की स्थापना करने वाले एलोन मस्क में एक मुख्य वित्तीय अधिकारी भी था। स्पेसएक्स के नए प्रोजेक्ट स्टारलिंक को लेकर सिकोइया बहुत खुश है। जानकारी के अनुसार बताया गया है कि इस परियोजना के अंतर्गत स्पेसएक्स एक उच्च गति इंटरनेट सेवा शुरू करने की योजना बना रहा है जो अंतरिक्ष-आधारित होगा।

स्पेसएक्स फ्यूचर प्लान्स और स्टारलिंक प्रोजेक्ट

कंपनी ने यूएस, यूके और कनाडा में पहले से ही स्टारलिंक शुरू कर दिया है। वर्तमान में, लगभग 10000 लोग Starlink सेवाओं का लाभ उठा रहे हैं। सिकोइया कहना है कि यह परियोजना भविष्य में काफी आगे तक बढ़ती रहेगी। कंपनी भी इस परियोजना को लेकर अपने निवेश पर अच्छे रिटर्न की उम्मीद जता रही है।

टेस्ला 5 वीं सबसे बड़ी एस एंड पी 500 के बीच।

स्पेसएक्स का मंगल पर मनुष्यों के लिए जीवन बनाने का मुख्य उद्देश्य है। कंपनी वर्तमान में मंगल ग्रह पर इंसानों के लिए एक कॉलोनी विकसित करने की परियोजना पर काम कर रही है। इस परियोजना ने कई निवेशकों को आकर्षित किया है। अब तक, कंपनी ने मंगल परियोजना के लिए कुल 6 बिलियन डॉलर जुटाए थे। इसमें नवीनतम दौर के फंड जुटाने को शामिल नहीं किया गया है।

स्पेसएक्स कैलिफोर्निया मे एक कंपनी है जो मंगल परियोजना, एलोन मस्क के बहुत नजदीक है। कहा जा रहे हैं कि अंतरिक्ष पर मानव जीवन शुरू करने के लिए वह एक मिशन पर है।

Read More: भारत का तेजी से बढ़ता मोबाइल गेमिंग स्टार्टअप- गेमर जी

स्पेसएक्स के निजी मूल्यांकन और टेस्ला की घातीय वृद्धि ने एलोन को दुनिया के सबसे अमीर आदमी में से एक बना दिया है। उनका धन वृद्धि इतिहास में अब तक का सबसे तेज है। जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि वह 2020 के शुरुआत में उनके विचारों पर लोग काफी हंसते थे लेकिन अब उन्हें अपने आउट-ऑफ-द-बॉक्स विचारों के लिए लोगों से काफी सराहना मिलती है।

Exit mobile version