Site icon startupkhabar

संजीव अग्रवाल ने 30 हजार से बिजनेस शुरू कर, खड़ा किया 140 करोड़ का ब्रांड

संजीव अग्रवाल ने 30 हजार से बिजनेस शुरू कर, खड़ा किया 140 करोड़ का ब्रांडआज हम बात कर रहे हैं संजीव अग्रवाल  जिन्होंने 2014 में Orvi को भारत के क्राफ्टमेनशिप के साथ टेक्नोलॉजी को मिलाकर और पारंपरिक सौंदर्यशास्त्र लाने के लिए शुरू किया था जो कि लगातार बढ़ रहा है।

 

आज 60 से अधिक इन-हाउस कारीगरों के साथ जुड़ी कंपनी 135 करोड़ रुपये का वार्षिक कारोबार करती है। 128 CLAPS +0 जयपुर में एक टिपिकल मारवाड़ी बिजनेस फैमिली से आने वाले संजीव अग्रवाल के लिए पढ़ाई पूरी करने के बाद बिजनेस चलाना स्वाभाविक था। 1993 में, 30,000 रुपये की अपनी बचत का उपयोग करते हुए, उन्होंने मध्य प्रदेश, राजस्थान और भारत के दक्षिणी भागों में स्थित खदानों से सामग्री की खरीद के लिए विभिन्न देशों में पत्थर का व्यवसाय शुरू किया।

 

उसके बाद उन्होंने अपनी कंपनी का नाम Stone Age Pvt Ltd. रखा, है। लेकिन केवल भौतिक निर्यात पर ध्यान केंद्रित करते हुए अपनी आंत्रप्रेन्योरशिप की भूख को शांत नहीं किया। वह कुछ अलग करना चाहते थे।

उन्होंने कहा, “वाइब्रेंट भारत में पले-बढ़े और दुनिया भर में अपनी यात्रा के कारण, मुझे इतिहास की कुछ बेहतरीन वास्तुकला का अनुभव करने का सौभाग्य मिला है, जिसे लगभग लोगो ने भुला दिया गया है।

 

पहले नजरिए में, सदियों से इन स्थानों के भीतर शिल्पकारों ने जो विवरण, सटीकता और सुंदरता बनाई है, उसने मुझे इस सेक्टर में काम करने के लिए प्रेरित किया। ” 2014 में, संजीव ने क्राफ्टमेनशिप और टेक्नोलॉजी के बेहतरीन मिश्रण के साथ, इनोवेटिव सतहों को बनाने के लिए Orvi Surfaces शुरू किया।

उसके बाद उन्होंने कहा कि 60 से अधिक इन-हाउस कारीगरों के साथ काम करते हुए, ओर्वी अति सुंदर और कालातीत सतहों का निर्माण करने के लिए पत्थर पर नक्काशी, हाथ की नक्काशी, जटिल धातु जड़ना, पत्थर में जड़ना, राकू फायरिंग आदि सहित दुनिया भर से विभिन्न पारंपरिक शिल्प तकनीकों का उपयोग करते हैं। इसके लिये प्राकृतिक पत्थर, लकड़ी, धातु, तरल धातु,

 

. एक ब्रांड के रूप में, Orvi में टीम हमेशा इमारत के सभी हिस्सों के लिए इनोवेटिव और विशिष्ट सुंदर सतहों को बनाने की दिशा में काम कर रही है – इंटीरियर और एक्सटीरियर एप्लीकेशंस के लिए। 21 वीं सदी की तकनीक के साथ पारंपरिक शिल्प तकनीकों को जोड़कर, हम एक ऐसा वातावरण बना रहे हैं,

जहाँ हम कारीगरों की अगली पीढ़ी के लिए इन कौशलों को तैयार करते हैं और कुछ सतहों, आकृतियों, प्रतिमानों और डिज़ाइनों को फिर से बनाना शुरू करते हैं जो लुप्त होने लगे हैं। हमारी सतह कल की परंपराओं, आज की डिजाइन और स्थापत्य प्रतिभा और कल की टेक्नोलॉजी और उपभोक्ता की मांग को गले लगाती है।

आपके सेक्टर वाले मार्केट की साइज क्या है और आप प्रतियोगिता से कैसे अलग हैं? SA: भारत की घर की साज-सज्जा सालाना 40 प्रतिशत बढ़ रही है और 2025 तक 13 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक होने का अनुमान है। Orvi में, हम भारत और विदेशों में लीडिंग आर्किटेक्ट के माध्यम से केवल खास दर्शकों को पूरा करते हैं। आज की तकनीक के साथ अतीत के कौशल को मिलाकर, इस गतिशील दृष्टिकोण का परिणाम कालातीत लालित्य की उच्च अंत सतहों में होता है, और इसके लिए हमने चीन और इटली से सीएनसी मशीनों का आयात किया है।


Orvi Surfaces हमारे कलेक्शन का पोर्टफोलियो विशिष्ट शैलियों और अवधारणाओं का एक विविध मेनू प्रस्तुत करता है और हम मल्टीलाइंग के विशेषज्ञ हैं।

कोरोनावायरस महामारी ने उद्योगों के सामने चुनौतियां भी खड़ी कर दीं क्योंकि व्यावसायिक गतिविधियाँ पूरी तरह से गतिरोध में आ गईं। छोटे और मध्यम आकार के व्यवसाय विशेष रूप से बुरी तरह से प्रभावित हुए और भारी नुकसान हुआ।

उन्होंने कहा की इसने हमें भी नहीं बख्शा और हमारे व्यापार में भी मंदी थी। हालांकि, हमने वापस हार मानने के बजाय, उस समय को भविष्य के लिए योजना बनाने में निवेश किया।

उन्होंने कहा कि हमने इंडिया डिज़ाइन फ़ंड के साथ हाथ मिलाया और नीलामी के लिए बेहतरीन प्रोडक्ट बनाने के लिए पाँच प्रतिष्ठित वास्तुकारों और डिजाइनरों के साथ मिलकर एक ऐतिहासिक पहल ने किया।

उसके बाद उन्होंने कहा कि हमने अपने कारीगरों को प्रशिक्षित करने के लिए निवेश किया और उन्हें वैश्विक शिल्प परंपराओं और फुर्तीली अत्याधुनिक तकनीकों और मशीनों से अवगत भी करवाया है।

अपने ग्राहकों की सेवा के लिए तत्पर हैं जो दुनिया के सभी हिस्सों से आते हैं। चाहे मेट्रो शहर, टियर II या III शहर, हर जगह लोग अब बहुत अधिक यात्रा करते हैं, मूल्य प्रामाणिकता, शिल्प कौशल और अत्यधिक विकसित हैं।

Exit mobile version