startupkhabar

रतन टाटा ने साइरस मिस्त्री के खिलाफ कानूनी लड़ाई जीती

भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने रतन टाटा को तब बड़ी राहत प्रदान की जब उसने साइरस मिस्त्री की याचिका के खिलाफ टाटा समूह के पक्ष में फैसला दिया। साइरस मिस्त्री 2012 से 2016 तक टाटा संस के अध्यक्ष थे। 2016 में उन्हें अध्यक्ष पद से हटाने के बोर्ड के फैसले से वे खुश नहीं थे।

जब से, टाटा संस और साइरस मिस्त्री के बीच कानूनी लड़ाई चल रही है। मिस्त्री ने टाटा समूह को शेयरधारकों के खिलाफ कुप्रबंधन और अनुचित व्यवहार के लिए दोषी ठहराया। मिस्त्री और परिवार टाटा संस में बहुसंख्यक हिस्सेदारी रखते हैं।

 

2016 में, निदेशक मंडल ने मिस्त्री को अध्यक्ष पद से हटाने के लिए सर्वसम्मति से निर्णय लिया। चेयरमैन के रूप में मिस्त्री की गतिविधियों से पूरा प्रबंधन खुश नहीं था।

शीर्ष अदालत ने निदेशक मंडल के फैसले में कोई अनियमितता नहीं पाई। तीन न्यायाधीशों वाली पीठ ने मिस्त्री की याचिका खारिज कर दी। मिस्त्री इस आधार पर लड़ाई लड़ रहे थे कि चेयरमैन पद से हटना गैरकानूनी था और उन्हें फिर से बहाल किया जाना चाहिए।

मिस्त्री की टाटा समूह से अलग होने की दलील से संबंधित, अदालत ने यह भी कहा कि टाटा समूह और मिस्त्री कानूनी मार्ग के माध्यम से शेयर के मुद्दे को हल कर सकते हैं।

भारत के मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे ने कानूनी समाचार प्लेटफॉर्म बार एंड बेंच के आदेश के दौरान कहा:

“हम मुआवजे के सवाल पर विचार नहीं कर सकते हैं और वे अनुच्छेद 75 के तहत मार्ग अपना सकते हैं। एनसीएलएटी का आदेश अलग रखा गया है। TATA समूह द्वारा अपील को बरकरार रखा गया है। एसपी समूह द्वारा अपील खारिज की जाती है। साइरस इन्वेस्टमेंट्स द्वारा अपील खारिज की जाती है, ”

सीजेआई बोबडे, न्यायमूर्ति ए एस बोपन्ना और न्यायमूर्ति वी सुब्रमण्यन ने इस ऐतिहासिक फैसले का उच्चारण किया।

इस फैसले में आगे कहा गया है:

“हम इसे टाटा संस, मिस्त्री को शेयरों के मुद्दे को हल करने के लिए कानूनी रास्ता छोड़ने के लिए छोड़ देते हैं। टाटा संस के शेयरों का मूल्य इक्विटी पर निर्भर करता है। ”

2016 में, रतन टाटा ने मिस्त्री को चेयरमैन पद से हटने के लिए कहा क्योंकि शीर्ष प्रबंधन ने उनकी कार्यशैली में विश्वास खो दिया है। साइरस मिस्त्री ने ऐसा करने से मना कर दिया। इस तरह टाटा और मिस्त्री के बीच सार्वजनिक तनातनी शुरू हो गई।

टाटा बनाम मिस्त्री प्रकरण से संबंधित घटनाओं की श्रृंखला

दिसंबर 2012 – साइरस मिस्त्री को टाटा संस लिमिटेड का अध्यक्ष नियुक्त किया गया।

24 अक्टूबर, 2016 – एक बैठक में, टाटा बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने फैसला किया कि मिस्त्री ठीक से काम नहीं कर रहे हैं और उन्हें बाहर कर दिया जाना चाहिए। इस निर्णय से साइरस मिस्त्री को अवगत कराया गया।

दिसंबर 2016 – मिस्त्री और उनके परिवार ने नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) का दरवाजा खटखटाया। उन्होंने कुप्रबंधन के लिए टाटा संस को दोषी ठहराया।

6 फरवरी, 2017 – टाटा शेयरहोल्डर्स ने भी मिस्त्री में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई। उन्होंने उसे टाटा संस के बोर्ड के सदस्यों से हटाने के लिए मतदान किया।

12 जुलाई, 2018 – NCLT ने टाटा संस के पक्ष में फैसला दिया। मिस्त्री ने इसके बाद नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल में अपील की।

19 दिसंबर, 2019 – नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल (NCLAT) ने मिस्त्री को अपने फैसले का समर्थन किया और कहा कि उन्हें हटाना गैरकानूनी था और उन्हें बहाल किया जाना चाहिए।

2 जनवरी, 2020 – टाटा संस ने एनसीएलएटी के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी।

10 जनवरी, 2020 – सुप्रीम कोर्ट ने एनसीएलएटी के फैसले को बरकरार रखा।

फरवरी 2020 – मिस्त्री ने एनसीएलएटी के फैसले के खिलाफ क्रॉस अपील दायर कीया गया था।

 

“NCLAT ने बोर्ड के प्रतिनिधित्व के लिए अपनी प्रार्थना के संबंध में अपीलकर्ताओं को दी गई राहत को सीमित करते हुए, केवल श्री साइरस मिस्त्री के कार्यकाल के शेष भविष्य में किसी भी पूर्व आचरण के लिए शापूरजी पल्लोनजी समूह के हित को सुरक्षित नहीं किया है।”

8 दिसंबर, 2020 – अंतिम सुनवाई तीन-न्यायाधीशों की पीठ ने मामले से संबंधित अंतिम सुनवाई पूरी की।

17 दिसंबर, 2020 – सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा।

Exit mobile version