startupkhabar

डी मार्ट (DMart) के संस्थापक राधाकृष्ण दमानी (Radha Krishna )बने भारत के दूसरा सबसे अमीर व्यक्ति जाने कितना का है, इनका समराज

राधाकृष्ण दमानी भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं आपको बता दें कि राधाकृष्ण दमानी डी मार्ट रिटेल चेन के संस्थापक है। राधा कृष्ण दमानी उन्होंने शि‍व नाडर, गौतम अडानी इन सभी बिजनेस को पीछे छोड़ दिया है। आपको बता दें कि राधा कृष्ण दमानी का नेटवर्थ करीब 17.5 अरब डॉलर यानी( 1,25,000 करोड़ रुपये) हो गया है। राधाकृष्ण दमानी शेयर बाजार के दिग्गज निवेशकों में से एक हैं ।

मुकेश अंबानी को तो सभी लोग जानते हैं मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया है और मुकेश अंबानी देश के सबसे अमीर व्यक्तियो मे से एक है। इतना ही नहीं मुकेश अंबानी का नेटवर्थ 57.4 अरब डॉलर का है।

dmart

फोर्ब्स रियल टाइम बिलिनियरीज इंडेक्स के मुताबिक पिछले हफ्ते एवेन्यू सुपरमार्केट के शेयर पिछले हफ्ते 5 फीसदी चढ़ गए थे। इसकी वजह से दमानी का नेटवर्थ बढ़ गया। शनिवार को दमानी का नेटवर्थ 17.8 डॉलर तक पहुंच गया था। इस वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में एवेन्यू सुपरमार्केट के मुनाफे में 53.3 फीसदी की जबरदस्त बढ़त हुई है। कंपनी ने इस दौरान 394 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया है। अमीर भारतीयों में उनके बाद एचसीएल के शिव नाडर (16.4 अरब डॉलर), उदय कोटक (15 अरब डॉलर) और गौतम अडानी (13.9 अरब डॉलर) का स्थान है।

आपको बता दें कि दमानी की उम्र 65 साल है वो 65 साल की उम्र में 2002 में रिटेल बिजनेस में अपना पहला कदम रखे थे और मुंबई में पहला रेस्टोरेंट भी खोला था। सूत्रों के मुताबिक बताया जा रहा है कि दमानी 200 स्टार्ट है और 1.5 लगभग डेढ़ करोड़ रुपए मार्केट कैंप है ।आपको बता दें कि भारत के वॉरेन बफे कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला के मेंटोर भी दमानी ही हैं। मार्च 2017 में एवेन्यू सुपरमार्केट का आईपीओ आने के बाद उन्हें भारत का रिटेल किंग कहे जाने लगे थे। दमानी जब 2002 में मुंबई आए थे मुंबई के एक उपनगरीय इलाके से उन्होंने सबसे पहले खुदरा कारोबार शुरू किया था आज वो करोड़ों में है।

दमानी की असली पहचान सफेद शर्ट और सफेद पेंट है

दमानी हमेशा सफेद शर्ट और सफेद पेंट पहनते हैं यही दमानी की असली पहचान है। इसीलिए ज्यादातर लोग दमानी को मिस्टर वाइट एंड वाइट भी कहते हैं।

Read More: उस्तारा (Ustraa) कंपनी ने अपने उपलब्ध निवेश IIfl से जुटाऐ 20 करोड़ रुपया

आपको बता दें कि समान ही शेयर बाजार के एक प्रख्यात जानकार और निवेशक भी है दमानी ने अपने डी मार्ट को भारत का एक सफल सुपरमार्केट चेन बना लीया है। जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि दमानी ने 1 साल में एवेन्यू सुपरमार्केट के शेयरों में 30 फीसदी से ज्यादा ज्यादा की बढ़ोतरी हुई थी उसके बाद कंपनी की बाजार में पूंजी में भी ₹36,000 करोङ से ज्यादा का मुनाफा हुआ था।

Exit mobile version