startupkhabar

NaZara Technology कंपनी का लक्ष्य IPO के जरिए 582.91 करोड़ रुपये जुटाने का है।

 

देश में पहली बार एक गेमिंग कंपनी बाजार हिस्सेदारी का हिस्सा बनने जा रही है। NaZara Technology यानी IPO का प्रारंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव आज खुल गया है। यह इस साल लॉन्च होने वाला 14 वां आईपीओ है और इस हफ्ते आने वाला चौथा आईपीओ और IPO 19 मार्च तक सब्सक्राइब किया जा सकता है। इसी के साथ सनराइज स्माल फाइनेंस बैंक का मुद्दा भी आज खुलने जा रहा है।

 

NaZara Technology कंपनी का लक्ष्य IPO के जरिए 582.91 करोड़ रुपये जुटाने का है। कोई नया शेयर जारी नहीं किया जाएगा, धनराशि मौजूदा शेयरधारकों द्वारा ऑफ़र फॉर सेल (ओएफएस) के माध्यम से जुटाई जाएगी। इस इश्यू के लिए 1100-1101 रुपये का प्राइस बैंड तय किया गया है। शेयर बाजार में दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला की नाजारा टेक्नोलॉजी में लगभग 11 प्रतिशत हिस्सेदारी है। लेकिन वह अपनी हिस्सेदारी कम नहीं करेगा। वर्तमान में, भारत में पहली गेमिंग कंपनी के आईपीओ को लेकर निवेशकों में बहुत क्रेज है। कंपनी का प्लेटफ़ॉर्म कई कंटेंट श्रेणियों को होस्ट करता है, जिसमें सब्सक्रिप्शन बिज़नेस, फ्रीमियम बिज़नेस और एस्पोर्ट बिज़नेस शामिल हैं। स्मार्टफोन गेमिंग में, Nazara Technology ने पिछले कुछ वर्षों में लाखों ग्राहकों का एक मजबूत नेटवर्क बनाया है।


Nazara Technology ने IPO के लिए 13 इक्विटी शेयरों का एक बड़ा आकार रखा है, जिसका अर्थ है कि कम से कम 13 इक्विटी शेयरों के लिए बोलियां लगाई जाएंगी। ऊपरी मूल्य बैंड के आधार पर निवेशकों को कम से कम 14,313 रुपये का निवेश करना होगा। अधिकतम 13 लॉट की बोली लगाई जा सकती है, यानी अधिकतम 186,069 रुपये का निवेश किया जा सकता है। Nazara Technology के संस्थापक नितीश मित्रसेन हैं, जिन्होंने 2000 में कंपनी की स्थापना की थी।.Nazara Technology विश्व क्रिकेट चैंपियनशिप, छोटा भीम, मोटा पतलू श्रृंखला जैसे खेलों के लिए जाना जाता है। इसकी सहायक कंपनी गॉडविन गेमिंग देश भर में विभिन्न गेमिंग कार्यक्रमों का आयोजन करती है। कंपनी का भारत, अफ्रीका, मध्य पूर्व, दक्षिण पूर्व जैसे 60 से अधिक देशों में कारोबार है।

कंपनी का वित्तीय स्वास्थ्य ठीक है कंपनी ने 2005 और 2007 में 12.63 करोड़ और 2018 में 76.53 करोड़ रुपये जुटाए हैं। ऑपरेशन के जरिए सितंबर 2020 में समाप्त 6 महीने की अवधि के दौरान कंपनी का EBITDA 12.65 करोड़ था। वित्त वर्ष 2015 में कॉन्सो की राजस्व वृद्धि 45.9 प्रतिशत रही है। हालांकि, इस दौरान कंपनी को लगभग 27 करोड़ का नुकसान हुआ। जबकि वित्त वर्ष 2019 में कंपनी मुनाफे में थी।

Exit mobile version