Site icon startupkhabar

Nazara 2021 का आगामी भारतीय स्टार्टअप (IPO) ला रहा है

भारतीय स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र ने पिछले 3-4 सालों में जबरदस्त वृद्धि दिखाई है। वर्ष 2021 भारत से बहुत सारे IPO (प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश) ला रहा है। Nazara Technologies IPO की सफलता भारत के लिए अच्छी खबर लेकर आई है। ऐसे IPO के एक जोड़े स्टार्टअप्स के लिए मंच तैयार करेंगे। स्टार्टअप्स को स्पष्ट तस्वीर मिल जाएगी कि उच्च मूल्यांकन लंबे समय में उनकी मदद करेगा या नहीं।

इतना ही नहीं, ये आईपीओ स्टार्टअप इकोसिस्टम का भविष्य भी तय करेगा। सफलता या विफलता, आईपीओ आने वाले वर्षों के स्टार्टअप को प्रभावित करेगा। आईपीओ सफलता सुनिश्चित करती है कि हमने जनता द्वारा स्वीकार किए गए एक मजबूत स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण किया है।

आने वाले महीनों में चार प्रमुख कंपनियों की सूची

मीडिया रिपोर्टों और विभिन्न स्रोतों के अनुसार, आधा दर्जन भारतीय स्टार्टअप आईपीओ के लिए प्रक्रियाधीन हैं। इसमें ऑनलाइन फूड डिलीवरी टाइम Zomato, फैशन ब्रांड (Fashion brand) Nykaa, ई-कॉमर्स लॉजिस्टिक्स फर्म Delivery और ऑनलाइन इंश्योरेंस स्टार्टअप पॉलिसीबाजार के नाम शामिल हैं।

फ्लिपकार्ट, सॉफ्टवेयर फर्म फ्रेशवर्क्स नाम जैसे अन्य नाम भी लगातार चल रहे हैं लेकिन उपरोक्त चार प्रक्रिया के अंतिम चरण में हैं। वे बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज या नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के माध्यम से भारत में सूचीबद्ध होने की योजना बना रहे हैं। अन्य कंपनियों जैसे पेपरफ्राई, मोबिक्विक, ओयो, पेटीएम और बायजू की आईपीओ में रुचि है, लेकिन इसे सूचीबद्ध होने में समय लग सकता है।

Zomato, Nykaa, Delivery, और Policybazaar IPO के प्रमुख दावेदार हैं। उनकी लिस्टिंग भारतीय स्टार्टअप्स के बारे में और अधिक दान लाएगी। इन चार फर्मों का कुल मूल्यांकन $ 18.5 बिलियन है। अकेले Zomato का मार्केट कैप 8 बिलियन डॉलर है जबकि अन्य तीन कंपनियों का वैल्यूएशन 3-4 बिलियन डॉलर के दायरे में आता है।

Nykaa और Policybazaar ने लिस्टिंग से संबंधित किसी भी जानकारी को प्रकट नहीं किया, जबकि Delivery और Zomato ने मनीकंट्रोल द्वारा भेजे गए मेल का जवाब नहीं दिया।

भारतीय स्टार्टअप और अर्थव्यवस्था पर आईपीओ का प्रभाव

नवीनतम आईपीओ सफलता के मामले में भारत अच्छा कर रहा है। इंडियन स्टार्टअप इकोसिस्टम नाजारा टेक्नोलॉजीज, बर्गर किंग से इंडिगो पेंट्स की आईपीओ सफलताओं पर उच्च सवारी कर रहा है। वर्तमान बाजार की भावनाएं अधिक हैं। भारत ने पिछले कुछ वर्षों में कुछ IPO सफलताओं को देखा है।

एक बार जब ये चार स्टार्टअप लिस्टिंग के लिए जाते हैं, तो यह बाजार को एक नए स्तर पर लाएगा। इन आईपीओ की संयुक्त मार्केट कैप पिछले दो साल के शीर्ष पांच IPO की तुलना में 67% अधिक है यदि आप SBI CARD के मेगा आईपीओ को शामिल नहीं करते हैं – एक परिपक्व और बहुत लाभदायक कंपनी के लिए एक अद्वितीय सौदा।

आईपीओ आने से भारतीय आर्थिक स्थिति का भी संकेत मिलेगा। उनकी सफलता भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए सिल्वर लाइनिंग होगी। अमेरिका और चीन में, प्रौद्योगिकी-संचालित कंपनियां अधिकतम लाभ कमा रही हैं। भारत में, परिदृश्य अलग है। पारंपरिक स्टार्टअप अभी भी भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम में एक ऊपरी हाथ हैं।

कानूनी फर्म एमवी किनी में पार्टनर, कैपिटल मार्केट और कॉरपोरेट लॉ विदिशा कृष्ण ने कहा:

“सार्वजनिक रूप से जाने वाले स्टार्टअप के लिए, यह अब केवल एक संख्या का खेल नहीं हो सकता है, और वे केवल अनुमानों के आधार पर सूची नहीं बना सकते हैं। डेटा को कहीं अधिक ठोस होना चाहिए। न केवल स्वीकृत लेखा मानकों के आधार पर मूल्यांकन, बल्कि मजबूत बाजार और व्यापार बुनियादी बातों पर भी। ”

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) की आवश्यकताएँ भी बहुत सख्त हैं। लिस्टिंग से पहले, यह कंपनी की व्यावसायिक योजनाओं, जोखिमों, मुनाफे और धन के उपयोग के बारे में पूछता है।

अधिकांश सूचीबद्ध कंपनियां कोई लाभ नहीं कमा रही हैं। ऐसी कंपनियों में, नियामक आईपीओ जारी आकार के 10% से अधिक खुदरा निवेश की अनुमति नहीं देते हैं। लाभ कमाने वाली कंपनी आईपीओ में, खुदरा निवेशक आईपीओ के आकार का 35% तक सदस्यता ले सकते हैं।

स्टार्टअप आईपीओ की पहली लहर, कम से कम, संस्थागत निवेशकों की ओर बढ़ने की उम्मीद है। संस्थागत निवेशकों के बारे में बात करते हुए त्रिकाल में पूंजी बाजार के भागीदार और प्रमुख, भक्त पटनायक ने कहा:

“हम उम्मीद करते हैं कि अधिकांश इंटरनेट कंपनी आईपीओ संस्थागत निवेशकों पर केंद्रित होंगे। ये निवेशक मूल्यांकन का मूल्यांकन कर सकते हैं और अधिक दीर्घकालिक दृष्टिकोण रख सकते हैं। ”

स्टॉक विशेषज्ञों को यकीन नहीं है कि ज़ोमैटो जैसी कंपनियां लिस्टिंग के बाद अपने समृद्ध मूल्यांकन को सही ठहरा सकती हैं या नहीं। क्या यह लिस्टिंग के कुछ महीनों के बाद उच्च रहेगा। यह बताना बहुत मुश्किल है।

Exit mobile version