startupkhabar

क्षेत्रीय भाषा ऑडियो प्लेटफॉर्म कुकू एफएम ने वर्ल्ड टैक्स वेंचर्स के द्वारा जुटाए 5.5 मिलियन डॉलर

भारत की क्षेत्रीय भाषाओं में ऑडियो कंटेंट उपलब्ध कराने वाला प्लेटफार्म कुकू एफएम ने हाल ही में अपने सीरीज ए राउंड फंडिंग में 5.5 मिलियन डॉलर का फंड वर्ल्ड टैक्स वेंचर्स द्वारा प्राप्त किया है।

 

कुकू एफएम

 

कुकू एफएम की स्थापना वर्ष 2018 में आईआईटी जोधपुर से ग्रेजुएट 3 छात्रों लालचंद विश्व विकास गोयल और विनोद कुमार मीणा ने की थी। कंपनी के मुताबिक गोकू एफएम ऑडियो प्लेटफार्म का मकसद भारतीय लोगों को उनकी क्षेत्रीय भाषा में ही उच्च कोटि का ऑडियो कंटेंट उपलब्ध कराना है।

भारत में स्मार्टफोन के बढ़ते प्रयोग तथा सस्ते ऑनलाइन डाटा के कारण लोगों का ऑनलाइन कंटेंट कन्फर्मेशन बढ़ा है।

हाल के दिनों में ऑडियो बुक क्षेत्र में गई स्टार्टअप्स भारत में शुरू हुए हैं | आजकल लोग ऑडियोबुक्स के माध्यम से ऑनलाइन लर्निंग स्टोरी बुक नोबेल आदि सुन रहे हैं। भारत के ज्यादातर लोग अपनी भाषा में ही ऑडियो कंटेंट सुनना चाहते हैं,  इस कारण भारत में क्षेत्रीय भाषाओं में ऑडियो बुक का मार्केट बहुत बड़ा हो सकता है। इसी तथ्य को आधार बनाते हुए कुकू एफएम ने अपना बिजनेस मॉडल बनाया है।

 

 

कुकू एफएम ऐप लगभग 15 लाख से ज्यादा लोगों द्वारा डाउनलोड किया गया है और पिछले 1 साल में कुकू एफएम की कस्टमर ग्रोथ 10 गुना बढ़ गई है कुकू एफएम पर 5000 घंटे से ज्यादा का ऑडियो कंटेंट उपलब्ध है।

Read More:- फिनटेक स्टार्टअप सुपर मनी ने यूनाइटेड वेंचर्स से जुटाए एक मिलियन डॉलर

सीरीज एके फंडिंग प्राप्त होने के बाद कुकू एफएम अपने कंटेंट को और डायवर्सिफाई करने की ओर ध्यान देगा तथा क्षेत्रीय भाषाओं जैसे बंगाली तेलुगु मराठी गुजराती आदि में भी अपने कंटेंट को वर्ष 2030 के अंत तक उपलब्ध करा देगा।

कुकू एफएम अनेक विविध विषयों पर अपना ऑडियो कंटेंट उपलब्ध कराता है जिसमें कॉन्पिटिटिव एग्जाम पर्सनालिटी डेवलपमेंट नोबेल फिक्शन और माइथोलॉजी जैसे विषय शामिल है। इसके साथ ही कुकू एफएम बच्चों के लिए कंटेंट उपलब्ध कराने के दिशा में कदम बढ़ा रहा है और जल्द ही बच्चों की कहानियों को ऑडियो बुक के माध्यम से अपने प्लेटफार्म पर उपलब्ध कराएगा। बच्चों के लिए कंटेंट को अपने प्लेटफार्म पर जोड़ने से कुकू एफएम को तेज ग्रोथ प्राप्त करने में अवश्य ही मदद मिलेगी।

Exit mobile version