Site icon startupkhabar

जानते है, यंग डोमेनर्स अर्बन स्किल की सफलता की कहानियां

 

डोमेनिंग- आज व्यापार की दुनिया में गूंजने वाला शब्द, सबसे आकर्षक ऑनलाइन व्यवसायों में से एक रहा है जो दिलचस्प लगता है और क्षेत्र में कई लोगों के लिए लाभदायक माना जाता है। जबकि एक ऑनलाइन व्यवसाय के रूप में डोमेन सालों से ग्लोब में फल-फूल रहा है, लेकिन दक्षिण एशियाई क्षेत्र में बाजार पर कब्जा करना अभी बाकी है। हालांकि, दक्षिण एशियाई क्षेत्र ने उन डोमेन उत्साही लोगों की संख्या में तेजी से वृद्धि देखी है जो अपने सीखने के चरणों में अत्यधिक प्रशंसनीय अधिग्रहण और उल्लेखनीय बिक्री कर रहे हैं।

आपको बता दे की अधिक से अधिक व्यवसायों को ऑनलाइन होने के साथ, डोमेन नाम की पसंद का बहुत महत्व है और व्यवसाय को चलाने वाले प्रमुख कारकों में से एक है। उद्योग में ‘असाधारण’ के रूप में पहचाने जाने वालों को डोमेन के रूप में जाना जाता है क्योंकि वे पहले ही इंटरनेट डोमेन नामों से निपटने की क्षमता में महारत हासिल कर चुके हैं।


हालांकि, इंटरनेट सीखने और बढ़ने के इच्छुक लोगों के लिए कई प्रख्यात डोमेनर्स की सफलता की कहानियों से भरा हुआ है, मेरा मानना ​​है कि हम उन युवा इंजीनियरों को भी पेश करेंगे जिन्होंने हाल ही में अपनी यात्रा शुरू की है और वे अपने नवजात चरण में सबसे अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और निश्चित रूप से बेहतर और सर्वश्रेष्ठ कलाकार होंगे, जबकि वे डोमेन किशोरावस्था तक पहुंचते हैं।

नेम्सकॉन ऑनलाइन के दक्षिण एशिया ट्रैक 2021- सबसे बड़े ग्लोबल डोमेनिंग सम्मेलन ने नवागंतुकों के लिए एक समर्पित सत्र की मेजबानी की जिसमें उन्होंने अपने प्रेरणादायक यात्रा को साझा किया

जिसने अपने अनुयायियों को चकित कर दिया। पैनल को हितेश वाधवा- डीएन स्कूल के सह-संस्थापक द्वारा संचालित किया गया है, जिसमें चार नवागंतुक यानी युवा और उत्साही डोमेनी दिल्ली के उत्सव सूरी, अयोध्या के अंकुर सिंह (स्नातक की पढ़ाई करने वाला छात्र, दिल्ली से सुनील कपूर (दिल्ली में एक व्यवसायी) हैं) , और नेपाल से बिबेक अधकारी (बैंकर ने व्यवसायी बन गए)।

अर्बन स्किल वेबिनार और अन्य ऑनलाइन स्रोतों से सीखकर और डोमेन उद्योग के इन उभरते सितारों में से प्रत्येक ने नेटवर्किंग की अपनी कार्यशैली विकसित की है और नए-नए कलाकार के रूप में विशिष्ट कलाकार रहे हैं। इंटरनेट डोमेन नामों से निपटने के लिए असंख्य तरीकों का पता लगाने के लिए चल रहे प्रयासों के साथ, नए लोग अपनी सफलता की कहानियों को बुन रहे हैं, जिसकी शुरुआत इस सत्र में उनके द्वारा साझा की गई थी, जो करियर बनाने में रुचि रखने वाले सभी लोगों के लिए वास्तव में प्रेरणादायक है। डोमेन में और किसी भी तरह से विशेषज्ञों के विशाल पोर्टफोलियो से डरते हैं।

हर कोई कुछ न कुछ नया सीखने के लिए हमेशा उत्साहित रहता है ऐसे ही इस युवक ने सीखने की हर चीज को को सीखने के लिए एक जिज्ञासा के साथ एक Youtube वीडियो देखकर डोमेन के स्वाद को विकसित किया और उसे सीखने के लिए व्यापक रुचि ने उसे डोमेन ट्रेडमार्क पर शहरी कौशल नि: शुल्क वेबिनार कोर्स श्रृंखला में उतारा।

एक ओर ऊधम के रूप में डोमेनिंग शुरू करने की आकांक्षा के साथ, उत्सव अर्बन स्किल में एक समर्पित शिक्षार्थी रहा है जिसने उसे डोमेनिंग के अत्यधिक ज्ञान प्राप्त करने में मदद की। अब उसके पास पिछले वर्ष के आउटबाउंड के माध्यम से लगभग 9 डोमेन की बिक्री के साथ लगभग 50 डोमेन (ज्यादातर जियो डोमेन) का एक पोर्टफोलियो है। जियो डोमेन में समझदारी से निवेश किया, काफी सफलता हासिल की, और बेहतर निवेश करने के लिए newbies के लिए नकदी प्रवाह के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, Utsav ने newbies को जियो डोमेन के साथ शुरुआत करने की सलाह दी।

उल्लेखनीय बिक्री के अपने व्यक्तिगत अनुभव को साझा करते हुए, उन्होंने उल्लेख किया कि तुलनात्मक रूप से, जियो डोमेन आसानी से उपलब्ध हैं, हाथ से पंजीकृत किया जा सकता है और किसी को आसानी से एक Google खोज के माध्यम से संभावनाएं मिल सकती हैं। उत्सव के लिए अपने उत्साह को जीवित रखना एक उत्साही शिक्षार्थी और एक स्व-प्रेरित व्यक्ति है, जिसके पास पहले से ही काम करने की योजना है, जिसमें वह नए आला की खोज करने के लिए तत्पर है और पहले से ही डोमेन के माध्यम से एक निश्चित राशि अर्जित करने का लक्ष्य तय कर चुका है। हर हफ्ते एक डोमेन लेने के लक्ष्य के साथ। स्वयं को एक उदाहरण के रूप में प्रतिनिधित्व करते हुए, उत्सव के लिए शहरी कौशल को नि: शुल्क पाठ्यक्रम में जाने के लिए उत्सव ने सलाह दी और एक विशिष्ट स्थान का चयन करके आकाओं की मदद से धीरे-धीरे आगे बढ़ें।

हम सभी जीवन में कुछ न कुछ हासिल करते हैं, लेकिन बहुत कम ही लोग ऐसे होते हैं, जो वास्तव में शुरुआती दौर से ही अपने सपनों को पूरा करते हैं और अंकुर सिंह उनमें से एक हैं। पवित्र स्थान यानी उत्तर प्रदेश के अयोध्या से संबंधित, वह एक 21 वर्षीय छात्र है, जो अपने स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रहा है, जो लगभग 7 महीने पहले डोमेन में आ गया था, जब वह लॉकडाउन की अवधि के दौरान आय का एक स्रोत खोज रहा था, जब दुनिया हिट हो गई थी वैश्विक महामारी और ऑनलाइन व्यवसायों में उछाल था।

वह अपने दोस्त मुकेश- अर्बन स्किल अटेंडी के कुछ डोमेन सेल्स से प्रेरित हो गए, जिन्होंने अर्बन स्किल में फ्री वेबिनार कोर्स सीरीज़ जॉइन करने के ठीक एक साल बाद शुरुआत की थी। उनकी सिफारिश के बाद, अंकुर अर्बन स्किल में सत्रों में शामिल हुए और अपने कॉलेज के चरण से ही अपनी डोमेन यात्रा शुरू कर दी। कुछ सफल बिक्री करने के बाद उन्होंने अपनी $ 299 की बिक्री की कहानी डोमेन slaughterroofing.com पर साझा की, जिसे उन्होंने नाम्बियो से छत से संबंधित डोमेन के रुझानों को देखकर पाया।

अंकुर की यह कहानी उनके पास किसी भी पूर्व सूचना के बिना व्यवसाय में ट्रेंड कर रहे एक डोमेन नाम के साथ हाथ आजमाने का तत्काल निर्णय लेने के रूप में उनके पास पालन करने की भावना को व्यक्त करती है। अंकुर ने दो महीने के बाद अपनी पहली बिक्री की, क्योंकि उन्होंने  200 के लिए अपनी यात्रा शुरू की। अपनी आउटबाउंड बिक्री में समझदारी से काम करते हुए अंकुर अपनी आउटबाउंड रणनीतियों के अनुरूप रहा है, जहां वह अनुवर्ती पर एक बड़ा जोर देता है, इसे आउटबाउंड प्रक्रिया का एक अभिन्न कदम कहता है। अंकुर वास्तव में एक प्रेरणा है जिसने खुद को अपनी डोमेन यात्रा में सबसे पहले बिक्री का गवाह बनाया।

 

कौशल को तेज करना और एक व्यवसाय को मॉडलिंग करना हमेशा एक तार्किक तरीका है कि आप क्या कर रहे हैं और इसी तरह की धारणा के साथ, सुनील कपूर, जो कि डोमेन नाम के दूसरे पक्ष की खोज के बाद जल्द ही एक प्रसिद्ध व्यवसायी हैं अर्थात शहरी के माध्यम से खरीदना और बेचना। कौशल वेबिनार ने डोमेन के इस पक्ष का पता लगाने का फैसला किया जो उसके लिए बहुत नया था। जियो, कीवर्ड, साथ ही ब्रांडेड डोमेन नामों के मिश्रण के साथ, सुनील के पास लगभग 70 डोमेन का एक पोर्टफोलियो है, जो वह डोमेन उद्योग में प्रवेश करने वाले हैं, डोमेन नाम लेने के लिए बहुत उत्सुक हैं।

GoDaddy की समय-सीमा समाप्त हो चुके डोमेन और GD Closeout पर ध्यान केंद्रित करने और कुछ 20 डोमेन प्राप्त करने की अपनी प्रारंभिक योजनाओं के बारे में उल्लेख करते हुए, उन्होंने नीलामी का पता लगाने का फैसला किया, बस यह देखने की जिज्ञासा के साथ कि वास्तव में वहां क्या होता है और प्रवेश करते ही उनका अनियोजित अधिग्रहण हो गया $ 150 के लिए डोमेन नाम studioauditions.com। कुछ मूल्यवान डोमेन प्राप्त करने के बाद सुनील का मानना ​​है कि वह अधिग्रहण और फिर बिक्री के कौशल में महारत हासिल करेंगे क्योंकि उनका मानना ​​है कि धैर्य हमेशा कुछ कम लाभदायक बिक्री में समाप्त होने के बजाय सफलता का मार्ग बनाता है।

नए लोगों को सलाह देते हुए सुनील ने बेचने और हासिल करने के बारे में स्पष्ट लक्ष्यों के साथ एक सुनियोजित रणनीति बनाने पर जोर दिया। वर्तनी की गलती के साथ एक डोमेन पर खर्च करने पर अपनी गलती से सीखते हुए उन्होंने सलाह दी कि एक डोमेन खरीदने से पहले सावधान रहना चाहिए और ऐसी गलतियों से बचना चाहिए और किसी को बिक्री की संख्या के साथ निराश नहीं होना चाहिए क्योंकि एक सही तौर पर 1% बिक्री समाप्त होती है ।

नेपाल के एक छोटे से कस्बे में रहने वाले एक व्यवसायी बिबेक अधिकारी का बैंककर्मी महामारी से पीड़ित था, जहाँ उनका व्यवसाय बंद हो गया था, लेकिन जब उन्होंने साहस जुटाया और पंकज विजयवर्गीय के वीडियो में से एक आया, जिसने उनकी रुचि डोमेन में विकसित की, लेकिन पंकज मुख्य रूप से .in डोमेन में विशेषज्ञता रखने से वह बहुत मदद नहीं कर सकता है और उसके बाद वह शहरी कौशल के मुक्त वेबिनार में आया जिसने उसे विभिन्न अन्य डोमेन का पता लगाने में मदद की और नवंबर 2020 से पूर्णकालिक कैरियर के रूप में अपना रास्ता बनाने के लिए मार्ग प्रशस्त किया। बिबेक आगे चितवन, नेपाल के एक अन्य डोमेनर का उल्लेख किया, जिसका नाम सचिन है जो लगभग 6000 slaughterroofing.com  डोमेन का एक बहुत बड़ा पोर्टफोलियो रखता है।

नेपाल के एक छोटे से शहर में रहने वाले और कुछ अच्छे डोमेन नाम और एक नौसिखिया के पास सीखने और आत्मविश्वास के साथ चीजों को संभव बनाने के लिए आत्मविश्वास के साथ, विवेक उन सभी के लिए एक और प्रेरणा है जो सीमित संसाधनों के साथ अपने करियर को आकार देने का अवसर तलाश रहे हैं।

डोमेनिंग स्पष्ट रूप से आकर्षक व्यावसायिक अवसरों के साथ एक बहुत बड़ा उद्योग है जो कई बार आपको भ्रम में डाल सकता है, लेकिन हम आशा करते हैं कि इन नए कामों की कहानियां जिन्होंने डोमेनिंग के लिए एक निरंतर यात्रा के लिए अपना रास्ता तैयार किया है, जो आपको खोजने के लिए एक विचार देता है।

Exit mobile version