startupkhabar

सीकोइया इंडिया और टाइगर ग्लोबल ने एजुकेशन स्टार्टअप इंटरव्यू बिट में किया 20 मिलियन का डॉलर निवेश

बैंगलोर स्थित एजुकेशन क्षेत्र के स्टार्टअप इंटरव्यू बिट को सीरीज ए फंडिंग राउंड में 20 मिलियन डॉलर वेंचर कैपिटल फण्ड टाइगर ग्लोबल और सिकोइया  (sequoia) इंडिया द्वारा प्राप्त हुए है।

 

sequoia

इंटरव्यू बिट की शुरुआत अभिमन्यु सक्सेना और अंशुमान  सिंह ने 2015 में की थी। इंटरव्यू बिट लाइव ऑनलाइन क्लासेस के माध्यम से युवा टेक्निकल स्टूडेंट्स को जॉब , इंटरव्यू की तैयारी करवाता है और इंटरव्यू बिट के प्लेटफॉर्म पर लाखों छात्र जुड़े हुए हैं। इसके अलावा इंटरव्यू बिट ने अपने प्लेटफॉर्म पर 6 महीने का कोडिंग कोर्स  स्केलर एकेडमी के नाम से चालू किया है। इंटरव्यू बिट का यह कोर्स इंजीनियर्स के बीच बहुत ही लोकप्रिय हो रहा है। इंटरव्यू बिट के अनुसार इस कोर्स के लिए 2 लाख से भी ज्यादा आवेदन आ चुके हैं। इस प्लेटरफॉर्म में तैयारी नेटफ्लिक्स, फेसबुक, गूगल और अन्य जैसी कम्पनियों के तकनीकारों के द्वारा कोडिंग और इंटरव्यू की तैयारी करवाई जाती है।

भारत मे इंजीनियरिंग कॉलेजों की भरमार है , जहाँ पर लाखों स्टूडेंट्स आईटी और कम्प्यूटर साइंस क्षेत्र में पढ़ाई कर रहे हैं लेकिन इन कॉलेजों में आज के समय के हिसाब से नवीनतम टेक्निकल स्किल छात्रों को नही दिया जाता है। इस कारण कालेज से निकलने के बाद भारतीय इंजीनियर इंडस्ट्री की जरूरत को पूरा नही कर पाते हैं। 2019 के आंकड़ें के अनुसार प्रतिवर्ष 40 लाख छात्र इंजीनियरिंग कालेज में दाखिला लेते हैं लेकिन 4 प्रतिशत लोग ही रोजगार के लिए पात्रता रखते हैं। ऐसे में इंटरव्यू बिट का बिजनेस मॉडल आज की जरूरत को पूरा करता है|

Read More :- प्रोफिटेबल कमर्शियल ऑफिस स्पेस स्टार्टअप- SKTOOTR

Exit mobile version