startupkhabar

इंटरसिटी मोबिलिटी रेलयात्री बस सर्विस ने नंदन नीलकेणी और सैमसंग वेंचर्स इन्वेस्टमेंट के द्वारा जुटाए 100 करोड़ रुपये

भारत के स्मार्ट बस ऑपेरशन स्टार्टअप इंटरसिटी मोबिलिटी ने हाल ही के फंडिंग राउंड में नंदन नीलकेणी और सैमसंग वेंचर्स इन्वेस्टमेंट के द्वारा 100 करोड़ रुपये का फंड प्राप्त किया है। इससे पहले इंटरसिटी मोबिलिटी स्‍टार्टअप ने 215 करोड़ का निवेश इकठ्ठा कर चुकी है।

इंटरसिटी मोबिलिटी रेलयात्री की सब्सिडरी कंपनी है , जिसका उद्धेश्य भारत में लोगों को स्मार्ट बस कनेक्टिविटी प्रोवाइड करवाना है। इंटरसिटी स्मार्ट बस स्टार्टअप विभिन्न शहरों के बीच बस सेवाएं संचालित करता है, जिसका उद्देश्य आरामदायक सफर के साथ साथ अपनी बसों में अनेक सुविधायें जैसे लाइफ सीसीटीवी, फ्री वाईफाई, मिनरल्स वाटर, हाइजीनिक टॉयलेट, क्लीन ब्लैंकेट, इंटरटेनमेंट प्रदान करती है। इसकी स्थापना कपिल रायजादा और मनीष राठी ने मिलकर 2018 में की थी।

railyatri

 

इंटरसिटी मोबिलिटी रेलयात्री का संचालन स्‍टेलिंग टेक्‍नोलॉजीज द्वारा किया जाता है और यह दो उपभोक्ता ब्रांड को मैनेज करती है। कई बड़े बस ऑपरेटर इस स्टार्टअप से जुड़ गए है। वर्तमान में इंटरसिटी स्मार्टवर्क 84 बसों का संचालन कर रहा है और नए फंडिंग राउंड के बाद कंपनी का लक्ष्य अगले 2 सालों में 2000 बसों को अपने नेटवर्क से जोड़कर संचालित करने का है।

Read More:- पर्सनल फाईनेंस मैनेजमेंटके क्षेत्र में तेजी से उभरता हुआ स्टार्टअप कुवेरा

भारत में बसों का संचालन असंगठित रूप से हजारों बस ऑपरेटरों के द्वारा किया जाता है और इस क्षेत्र में टेक्नोलॉजी आधारित सुविधायें जैसे ऑनलाइन ट्रैकिंग, ऑनलाइन बुकिंग और कैंसलशन आदि का अभाव है।

देश मे करोड़ो लोग बसों में यात्रा करते हैं लेकिन भारत की बसों में साफ सफाई , ऑन बोर्ड टॉयलेट , फ्री वाईफाई और एंटरटेनमेंट जैसी सुविधाओं की कमी होती है। इसके अलावा बस संचालकों का ग्राहकों के साथ व्यवहार अनप्रोफेशनल होता है। इंटरसिटी स्मार्ट बस स्टार्टअप ने इन कमियों को दूर करते हुए अपना बिज़नेस मॉडल इस प्रकार से तैयार किया है कि लोगों को यात्रा के दौरान लक्जरी सुविधाएँ प्रदान की जा सके|

पिछले एक साल में इंटरसिटी स्मार्ट बस ने अपने बिजनेस को 500 प्रतिशत बढ़ाया है और कंपनी का दावा है कि अगले 3 सालों तक उसके रेवेन्यू में प्रतिवर्ष 300 प्रतिशत के दर से वृद्धि होगी।

Exit mobile version