startupkhabar

इंडिया मार्ट बिजनेस टू बिजनेस फर्म का मार्केट केपीटलाइजेशन एक अरब डॉलर पार, रजिस्टर्ड सब्सक्राइबर की संख्या हुई 10 करोड़ से भी ज्यादा

इंडिया मार्ट भारत के बिजनेस टू बिजनेस क्षेत्र की अग्रणी ऑनलाइन मार्केटप्लेस है। इंडिया मार्ट भारत की पहली B2B मार्केटप्लेस है जिस पर रजिस्टर्ड सब्सक्राइबर की संख्या 10 करोड़ को पार कर गई है। इसके साथ ही इंडियामार्ट का मार्केट केपीटलाइजेशन एक अरब डॉलर को पार कर गया है।

इंडिया मार्ट की स्थापना दिनेश अग्रवाल और बृजेश अग्रवाल ने मिलकर की थी। जिसका हेड क्वाटर नोएडा में है। दिनेश अग्रवाल ने कानपुर से बीटेक किया है। इन्होंने मात्र 40 हजार की लागत से अपना बिजनेस शुरू किया और इंडिया मार्ट जैसा विशाल साम्राज्य खड़ा कर दिया।

india mart

इंडिया मार्ट एक ऑनलाइन मार्केट प्लेस है जहां पर सप्लायर अपने आप को रजिस्टर्ड करवाते हैं साथ ही सप्लायर अपने बिजनेस क्षेत्र, प्रोडक्ट्स और उनके अनुमानित कीमत की जानकारी भी इंडिया मार्ट पर प्रदान करते हैं। इस प्रकार इंडिया मार्ट पर दैनिक किराना से लेकर हैवी इंजीनियरिंग इलेक्ट्रॉनिक्स इंडस्ट्रियल केमिकल्स ,कच्चा माल जैसे हर सेगमेंट के विक्रेता उपलब्ध रहते हैं। जब भी किसी कस्टमर को किसी वस्तु की आवश्यकता होती है तो उसे आसानी से इंडिया मार्ट पर सारे सप्लायर उपलब्ध हो जाते हैं। यदि कोई व्यक्ति अपना व्यापार शुरू करना चाहता है तो इंडिया मार्ट पर कई विक्रेता अपने प्राइस लिस्ट के साथ उपलब्ध होते हैं, जो कस्टमर को आसानी से अपना व्यापार शुरू करने में मदद करते हैं। इंडिया मार्ट पर कस्टमर अपने लोकेशन के हिसाब से सप्लायर या सर्विस प्रोवाइडर को चुन सकता है। इसके साथ ही सप्लायर कस्टमर को ऑनलाइन कोटेशन भी भेजते हैं।

Read More:- इंटरसिटी मोबिलिटी रेलयात्री बस सर्विस ने नंदन नीलकेणी और सैमसंग वेंचर्स इन्वेस्टमेंट के द्वारा जुटाए 100 करोड़ रुपये

इस प्रकार एक ही जगह पर कस्टमर की सारी जरूरतें पूरी हो जाती है। इंडिया मार्ट 2009 मे पब्लिक हो गई थी और हाल ही में इंडिया मार्ट की वैल्यू 1 बिलियन डॉलर से ज्यादा हो गई है।

इंडिया मार्ट ने अपने पोर्टल के ट्रैफिक में फाइनेंशियल ईयर 2019-2020 की तीसरी तिमाही में 9 प्रतिशत की वृद्धि दर हासिल की। इंडिया मार्ट की टोटल वार्षिक इनकम 181 करोड़ रुपये जो कि 23 प्रतिशत वार्षिक वृद्धि दर सर बढ़ रही है।

कम्पनी की मुख्य आय पेड सुब्स्क्राइबर के द्वारा होती है।इंडिया मार्ट पर छोटे सप्लायर के साथ साथ बडे ब्रांड भी अपने प्रोडक्ट्स को लिस्ट करते हैं। इनमे टाटा, जिंदल, फ्लिप्स जैसी बडी कम्पनियाँ भी शामिल है। इंडिया मार्ट पर वर्तमान में 6.6 करोड़ से ज्यादा प्रोडक्ट्स  उपलब्ध है और भारत के कोने कोने से 60 लाख से ज्यादा सप्लायर इससे जुड़ चुके है।

Exit mobile version