Site icon startupkhabar

अगर आप स्टार्टअप का गुण सीखना चाहते हैं,तो इसके लिए समझे दि स्टार्टअप लॉन्च बुक

 

आजकल तो ज्यादातर उद्यमिता की स्वीकार्यता बहुत तेजी से बढ़ रहा है, निवेशकों, मेनटॉर, इनक्यूबेटर्स, सरकार और कॉरपोरेट्स की पारिस्थितिकी का तेजी से विकास भी हो रहा है या सभी लोगों के लिए स्टार्टअप के लिए एक अच्छा समय भी है।आपको बता दें कि जितना स्टार्टअप से लोग कमाते हैं उतना स्टार्टअप से लोगों को नुकसान भी होता है आपको बता दें कि 90% तक नाकामी और 80% शुरू के 18 महीने में बंदी की स्थिति तक पहुंच जाता है।स्टार्टअप इकोसिस्टम की चुनौतियों का ख्याल रखते हुए पेश की गई पुस्तक द स्टार्ट अप लॉन्‍चबुक में बुनियादी तौर पर दुरुस्त और निवेश करने योग्य स्टार्टअप के लिए सोची समझी योजना दिया गया है।

आजकल ज्यादातर आपने देखा होगा कि युवा रोजगार देने की कोशिश करता है लेकिन यह कोशिश नहीं करता है कि वह रोजगार करें और ना ही और रोजगार खोजना चाहता है। ऐसे में यह पुस्तक नए उद्यमियों को सफलता के रास्ते पर ले जाने के मार्ग दर्शन के लिए सही समय दिया गया है आपको बता दें कि यह पुस्तक भारत में अपनी तरह की पहली पुस्तक है और स्टार्टअप के परिणाम को अच्छा बनाने में काफी सहायता करती है।संस्थापकों, इंक्यूबेटर्स और निवेशकों को इस योग्य बनाती है कि वे अपने निवेश पर ब्याज की बेहतर दर प्राप्त कर सकें। स्टार्टअप इंडिया, अटल इन्‍नोवेशन मिशन और आत्मनिर्भर भारत पर नए सिरे से राष्ट्रीय फोकस के साथ यह पुस्तक सही समय पर आई है ताकि अगली पीढ़ी है वो अपने सपनों को पूरा कर सकें।

इस बुक के द्वारा एसएमएम के अनूठे पांच स्तर के आर्किटेक्चर से स्टार्ट अप की शुरुआत करने वाले अटकलों से मुक्त हो सकते हैं और वे एक अभिनव तथा स्केलेबल स्टार्टअप की शुरुआत के लिए सुझाव मान सकते हैं।

उसके बाद उन्होंने कहा कि उद्यमी की यात्रा में स्टार्टअप लॉन्‍चबुक एक गाइड के रूप में काम करता है। यह एक ऐसा बुक है जो हमें टूल्स और टेम्पलेट प्रदान करता है ताकि सामग्री के साथ व्यस्त रहा जा सके और इसका पता व्यक्ति की प्रगति से चले। इससे स्टार्ट अप शुरू करने की मुख्य अवधारणाएं स्पष्ट होती हैं।

Exit mobile version