startupkhabar

अगर आप करना चाहते हैं, बंपर कमाई तो लगाइए आईपीओ( IPO)में 15 मार्च से पैसे

 

आईपीयू में तो बहुत बिजनेसमैन अपना पैसा लगाते हैं और उन्हें मुनाफा भी होता है ऐसे ही आज हम बात कर रहे हैं लक्ष्मी ऑर्गनिक्स इंडस्ट्रीज (Laxmi Organic Industries) ने मंगलवार को अपने 600 करोड़ रुपये के प्रारम्भिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के लिए 129-130 रुपये प्रति शेयर का मूल्य दर्ज किया है कहा जा रहा है कि इस कंपनी का आईपीओ 15 मार्च को खुलेगा।पीटीआई की जानकारी के अनुसार इस कंपनी ने कहा कि उसके प्रारम्भिक सार्वजनिक निर्गम में 300 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किया जाऐगा।

आईपीओ रहेगा तीन दिन तक खुला रहेगा

जानकारी के अनुसार बताया गया है कि इस कंपनी ने कहा है कि उसे अपनी लीड बुक रनिंग मैनेजर्स के साथ विचार-विमर्श कर 1,55,03,875 इक्विटी शेयरों की निजी तौर पर प्लानिंग कीया है। जिसमें उस कंपनी को लगभग 20 करोड़ रुपया भी मिला है। जिससे उसे कुल 200 करोड़ रुपये मिले हैं। इससे आईपीओ में जारी किये जाने वाले नए शेयरों का आकार 500 करोड़ रुपये से घटकर 300 करोड़ रुपये तक रह गया।

आपको बता दें कि इस कंपनी का आईपीओ तीन दिन तक खुला रहेगा और 17 मार्च को बंद हो जायेगा।एंकर निवेशकों के लिये आईपीओ 12 मार्च को खुलने वाला है।

 

आईपीओ के पैसे का इस्तेमाल कैसे किया जाता है।

आपको बता दें कि मुंबई स्थित लक्ष्मी ऑर्गनिक्स एसिटिल इंटरमिडिएट्स और स्पेशियलिटी इंटरमीडिएट्स जैसे रसायनों की विनिर्माता है।आईपीओ से जो रासी मिलता है।उसका इस्तेमाल वर्किंग कैपिटल में इस्तेमाल करने, नए रसायन के विनिर्माण की सुविधा खड़ी करने, मौजूदा इकाइयों को अपडेटेड बनाने और संयंत्र और मशीनरी की खरीदारी करने में किया जाता है। इस कंपनी के चीन, रूस, सिंगापुर, यूएई, ब्रिटेन और अमेरिका के अलावा और 30 देशों में भी इसका ग्राहक है।

 

जानते हैं, क्या होता है आईपीओ

आईपीओ का नाम तो बहुत लोग सुनते हैं लेकिन आई पीओ का मतलब बहुत कम लोग जानते हैं।आईपीओ यानी इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (Initial Public Issue). कहां जाता है कि जब कोई काम की नहीं पहली बार अपनी एस्टॉक किसी निवेशक को ऑफर करती है तो उसे हम आईपीओ कहा जाता हैं। आपको बता दें कि आईपीओ के जरिए कंपनी फंड भी जूटाती है। और इस फंड से अपने कारोबार को आगे तक बढ़ाती है।

Exit mobile version