startupkhabar

पढ़ाई छोड़ किया खुद का बिजनेस आज है, करोड़ों के मालिक

 

अगर कोई इंसान यह सोच ले कि उसे अपने जीवन में कुछ करना है कुछ बनना है तो उसके लिए कुछ भी आसान नहीं है इसके लिए हौसले की जरूरत होती है। आज हम एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बता रहे हैं जो एक छोटी सी नौकरी के लिए दर-दर भटकता था लेकिन आज करोड़ों का बिजनेस कर रहा है।

इस व्यक्ति का नाम संतोष गुप्ता है जो इलाहाबाद के रहने वाला है संतोष गुप्ता ने अपनी मेहनत के दम पर टीवी बिजनेस शुरू कर दिया आज संतोष गुप्ता का अपना बिजनेस का टर्नओवर सालाना करोड़ों रुपया है।

जानते हैं संतोष गुप्ता ने किस तरह शुरू किया अपना बिजनेस

संतोष गुप्ता पढ़ाई में बहुत तेज थे संतोष गुप्ता ने . 12वीं कक्षा पास करने के बाद साल 1995 में एनडीए का फॉर्म भरा और परीक्षा भी पास कर लीया लेकिन जब ट्रेनिंग के लिए भी कॉल आया तो किन्हीं वजहों से उनका नाम वेंटिग लिस्ट में नहीं था।

जिसके बाद से संतोष गुप्ता पढ़ाई करना छोड़ दिए उनका मन पढ़ाई में बिल्कुल नहीं लगता था लेकिन उनके घरवाले चाहते थे कि वह बहुत पढ़े और कुछ बने इसीलिए संतोष गुप्ता अपने परिवार वाले के दबाव में आकर 1996 में इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में बीकॉम में एडमिशन तो ले लिया लेकिन वह परीक्षा देने नहीं गए।

जिस वजह से उनका एक साल खराब हो गया फिर उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन डिस्टेंस से की ग्रेजुएशन के* संतोष गुप्ता ने सोचा कि वह खुद का बिजनेस करेंगे और अपना बिजनेस करना शुरू कर दिया।

संतोष बिजनेस तो शुरू करना चाहते थे, लेकिन उन्हें इस बात की बिल्कुल समझ नहीं थी कि किस तरह का बिजनेस खोला जाए और किसमें ज्यादा फायदा होगा. वहीं हर घरवालों की तरह उनके घरवाले भी चाहते थे कि वह सरकारी नौकरी करें। इस वजह से वह अपने परिवार से भी पैसे नहीं मांग सकते थे।

संतोष गुप्ता इस तरह शुरू किया अपना बिजनेस।

संतोष गुप्ता बिजनेस करना चाहते थे लेकिन उसके बाद समझ नहीं था जो बिजनेस किस तरह से करें और कौन सा बिजनेस करें ।जिस समय संतोष बिजनेस शुरू करना चाहते थे उस वक्त टीवी केबल का काफी बोलबाला था। वह ये बात बखूबी जानते थे कि बिजनेस शुरू करने के लिए पहले पैसे चाहिए होंगे।जिसके बाद उन्होंने केबल लगाने का काम सीखने लगे।जब वह केबल लगाने के काम सीखते थे। इस बात की खबर उनके घरवालों को नहीं थी।वह केबल से संबंधित सारी जानकारियां धीरे-धीरे हासिल करने लगे संतोष गुप्ता शुरुआती दौर में लोगों के घरों में जाकर केवल ठीक करते थे इसके बदले संतोष गुप्ता को 300 या ₹400 दिया जाता था ।

उन्होंने बताया- ”सीढ़ी उठाकर लोगों के घर जाना और उनकी प्रॉब्लम सॉल्व करना मुझे अच्छा लगने लगा”. धीरे- धीरे मैंने इस काम में महारत हासिल कर लीया।

अपनी मेहनत और बेहतरीन आइडिया के दम पर बढ़ते-बढ़ते उनके केबल के बिजनेस में ऐसी सफलता मिली कि एक दिन उन्हें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और गायिका अल्का याज्ञिक के साथ भी वक्त बिताने का अवसर मिला। आपको बता दें कि आज संतोष गुप्ता के पास पैसा शोहरत और नाम सब कुछ है । आज संतोष गुप्ता अपना खुद का बिजनेस करके करोड़ों के मालिक हैं।

Exit mobile version