startupkhabar

पति पत्नी ने मिलकर खोला नेचुरल सैलून, फिर बनाया करोड़ों का साम्राज्य

 

ये तो हम सभी जानते हैं काम तो सभी करता है चाहे वो काम सक्सेस हो या ना हो लेकिन यह भी कहा जाता है कि हर पुरुष के कामयाबी के पीछे महिला का हाथ होता है ।आज मैं आपको ऐसे व्यक्ति के बारे में बता रही हूं जो अपनी पत्नी की बात मानकर शुरू किया बिजनेस और आज है। करोड़ों के मालिक ।

 

नेचुरल्स सैलून श्रृंखला के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सीके कुमारवेल एक व्यवसायी परिवार से ताल्लुक रखते हैं। अपने पिता के निधन के बाद बच्चों की परवरिश के लिए अपनी माँ के संघर्ष को उन्होंने बचपन से ही बेहद करीब से देखा। वह महज़ तेरह वर्ष के थे, जब उनके पिता की मृत्यु हो गई।

सुत्रो के मुताबिक कुमारवेल ने अपने भाइयों के साथ मिलकर पैतृक व्यवसायों का संचालन किया, लेकिन अपनी शादी के बाद, वह खुद बिजनेश करना चाहते थे इसीलिए उन्होंने अपनी पत्नी वीणा कुमारवेल के साथ मिलकर एक व्यावसायिक उद्यम शुरू करने का फैसला किया। इस व्यवसाय के जरिए वो दूसरी महिलाओं को भी आर्थिक रूप से सशक्त बनाना चाहते थे ।

 

एक प्रीस्कूल, बुटीक या फिर एक सैलून, ये तीन विकल्प उनके सामने थे। काफी सोच-विचार के बाद उनकी पत्नी ने उन्हें सैलून व्यवसाय को चुनने को कहा और फिर दोनों ने सस्ती दरों पर उच्च गुणवत्ता वाले सुविधाओं के साथ अपने ब्रांड नेचुरल लॉन्च किए। उस समय, गुणवत्ता सैलून सेवाएं केवल पाँच सितारा होटलों में उपलब्ध थीं, जिससे यह आम लोगों की पहुंच से बाहर थी। हालांकि, उन्हें ब्यूटी सैलून के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी, लेकिन फिर भी उन्होंने नवाचार के माध्यम से इस क्षेत्र में अपनी कामयाबी की नींव डाल दी।

आपको बता दे की नैचुरल्स सैलून के लिए, पूरे भारत भर में 680 से अधिक शाखाओं में विस्तार करना आसान नहीं था। व्यवसाय के पहले छह साल तो घाटे को कम करने में ही बीत गए। कुमारवेल ने अपनी सैलून श्रृंखला के विस्तार के लिए बैंकों से संपर्क किया, लेकिन उनमें से अधिकांश ने सैलून व्यवसाय को अनुचित मानते हुए इसे ठुकरा दिया। छह वर्षों के लगातार मेहनत के बाद नेचुरल्स सैलून की कुल छह शाखाएं खुली और वह चेन्नई की सबसे बड़ी सैलून श्रृंखला बन गया

 

कहा जाता है कि कुमरावेल की पत्नी चाहती थी कि उनके पति एक बहुत बड़ा बिजनेस करें।इस बिजनेस को दोनों पति पत्नी ने लगभग दो दशकों के कठिन परिश्रम के साथ कुमारवेल के नैचुरल्स सैलून ने विकास और उद्योग परिवर्तन के मामले में एक जबरदस्त मुक़ाम हासिल की कर लिया ।आपको बता दे की इस उद्योग को कभी वर्जित उद्योग माना जाता था, उसे कुमारावेल के कठोर परिश्रम और संघर्ष के बाद प्रमुखता मिली है, बल्कि उनके ब्रांड जेनेलिया डिसूजा और करीना कपूर जैसी प्रमुख बॉलीवुड हस्तियों ने भी समर्थन भी दिया।

Exit mobile version