startupkhabar

Purplle कॉस्मेटिक उद्योग की शुरुआत किस तरह हुआ था

 

आजकल तो हम देख  ही रहे है। सभी महिला अपने उपयोग के लिए कॉस्मेटिक चीजों का उपयोग करती है। लेकिन यह जरूरी नहीं होता है कि बाजार में जो कॉस्मेटिक चीजें मिलते हैं वह सभी व्यक्ति के त्वचा के लिए सही साबित हो। एक समय था जब लोग उपयोग के लिए सामान्य कॉस्मेटिक उत्पादों का चुनाव करते थे। आप सभी व्यक्ति अपनी त्वचा के लिए कुछ ऐसे कॉस्मेटिक चीजों का उपयोग करना चाहता है जो सही हो। पर्पल ने इस अवधारणा को बहुत अच्छी तरह से समझा। यदि आप पहली बार Purplle वेबसाइट पर जाएंगे, तो यह आपको सीधे उत्पाद नहीं दिखाएगा। कंपनी आपकी त्वचा और बालों की आवश्यकताओं से संबंधित एक छोटा सा फॉर्म भरने के लिए कहेगी। एक बार फॉर्म जमा करने के बाद, आपको व्यक्तिगत उत्पादों का अनुभव मिल जाएगा । कुछ दिनों बाद Purplle ने खुद को अधिक प्रतिस्पर्धी कॉस्मेटिक उद्योग में स्थापित किया।

 

Purblele की एक विनम्र शुरुआत

2011 के अंत में, Purplle ने कॉस्मेटिक उत्पादों को बेचने के लिए एक ऑनलाइन फर्म के रूप में ई-कॉमर्स युग में अपना संचालन शुरू किया। मनीष तनेजा, और सह-संस्थापक, और पर्पल के सीईओ ने दूसरी बार उद्यमिता क्षेत्र में अपना भाग्य शुरू किया। उनका पहला स्टार्टअप अच्छा नहीं कर पाया और 2 साल के भीतर बंद हो गया। उस समय, वह 24 वर्ष का था। उसने एवेंडस कैपिटल के साथ भी काम किया। मनीष आईआईटी दिल्ली के पूर्व छात्र थे। उन्होंने राहुल दाश के साथ संयुक्त उद्यम के रूप में पूर्पल की शुरुआत की, जो आईआईटी खड़गपुर, आईआईएम अहमदाबाद और सुयश कात्यायनी (आईआईटी खड़गपुर) के पूर्व छात्र थे। उस समय, राहुल टाटा समूहों के साथ काम कर रहे थे।

जब उन्होंने स्टार्टअप शुरू किया, तो उनके पास कोई बाहरी फंडिंग नहीं थी। उन्होंने Purplle के शुरुआती ऑपरेशन के लिए अपनी बचत का इस्तेमाल किया। शुरू में, तीनों को व्यापार क्षेत्र के बारे में उलझन थी जिसके साथ शुरुआत करनी थी। उन्होंने नए स्टार्टअप के लिए फर्नीचर और फैशन को शॉर्टलिस्ट किया। काफी बहस के बाद, आखिरकार, वे सौंदर्य उद्योग के साथ बस गए। उन्होंने फर्नीचर क्षेत्र का चयन नहीं किया क्योंकि इसमें अधिक निवेश की आवश्यकता थी, जबकि Myntra और Jabong की सफलता ने उन्हें सौंदर्य उद्योग में प्रवेश करने के लिए प्रेरित किया।

कॉस्मेटिक सबसे अधिक दोहराने वाली श्रेणी है, जो बढ़ती डिस्पोजेबल आय और रुझानों के संपर्क में आने वाली महिलाओं के लिए धन्यवाद करती है। यह सर्वश्रेष्ठ मार्जिन देता है – लक्जरी ब्रांडों में लगभग 90 प्रतिशत और बजट श्रेणी में 75-80 प्रतिशत। ”

हम जानते हैं कि पहले हर जगह ब्यूटी स्टोर नहीं था मुम्बई में भी मुश्किल से 100 ब्यूटी स्टोर थे, और लगभग 10 बड़े ब्यूटी सेंटर, जहाँ सैलून बी 2 बी लेनदेन करते थे। ”

 

जानते हैं पर्पल का विकास किस तरह हुआ है

Purplle शुरुआती 40 लाख निवेश के साथ शुरू किया गया था। इस कंपनी ने पहले महीने में 45000.का अपने परिवार और दोस्तों के मदद से किया।अगले 4 महीनों में, स्टार्टअप( startup) ने 30% के महीने मुनाफा के साथ आगे बढ़ता गया.

स्टार्टअप(startup )ने कॉस्मेटिक क्षेत्र में महिलाओं की मांगों को समझा।उसके बाद कंपनी ने उन महिलाओं को लक्षित किया जिनकी उम्र 21-32 वर्ष के बीच है। स्टार्टअप( startup) ने ऑफ़लाइन कॉस्मेटिक स्टोर की कमजोरियों का भी जानकारी लीया।

आपको बता दे की ये स्टोर सीमित स्थान के कारण सभी ब्रांडों के उत्पाद नहीं रख सकते हैं। अंत में, वे कुछ उत्पादों को लेने के लिए ग्राहकों को धक्का देते हैं।
Purplle ने इसके विपरीत किया। स्टार्टअप ने ग्राहकों को विशिष्ट ब्रांड चुनने के लिए मजबूर नहीं किया। इसने उनकी आवश्यकताओं को पूछा और फिर उत्पादों को अपनी वेबसाइट के माध्यम से ग्राहकों के सामने प्रस्तुत किया गया। इसके कारण, कोई भी ब्रांड Purplle की कुल बिक्री में 5% से अधिक का योगदान नहीं करता है।

मनीष ने कहा की हम अपने व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं को 40 प्रतिशत खरीदारी के अनुभव के माध्यम से मार्गदर्शन करते हैं, इसलिए वे केवल सबसे अधिक बिकने वाले ब्रांडों पर नहीं उतरते हैं।

कुछ दिन पहले, Purplle ने सिकोइया और मौजूदा निवेशकों से 45 मिलियन जुटाए। साल 2019 के दौरान, startaup लाभप्रदता के निकट था। 2020 मे खेल को पूरी तरह से बदल दिया। Purplle के राजस्व में 14% की गिरावट आई थी। साल 2015 में 86.8 करोड़, इसका वार्षिक घाटा बढ़कर 24.92 करोड़ हुआ था। यह वित्त साल 2019 में हुए नुकसान से 512.3% अधिक है।

एंट्रैक के साथ हाल ही में बातचीत के दौरान, तनेजा ने कहा कि कंपनी ने लोगों, प्रौद्योगिकी, और बाजार पक्ष को वित्त साल 2015 में निवेश किया, जिससे लागत काफी वृद्धि हुई है। उन्होंने आगे कहा कि फर्म इस अवसर के आकार को पकड़ने के लिए अगले कुछ साल तक ऐसा करती रहेगी।

Exit mobile version