startupkhabar

होम फ़ूड स्टार्टअप मसाला बॉक्स की सफलता के ओर बढ़ते कदम

घर पर मां के हाथ के बने खाने की चाह सभी को होती है लेकिन आज के महानगरों के व्यस्त जिंदगी में लोगों को स्वादिष्ट और हेल्थी खाना नही मिल पा रहा है । लोगों की इसी जरूरत को समझते हुए वर्ष 2014 में बैंगलोर में शुरुआत हुई होम मेड फ़ूड डिलीवरी स्टार्टअप मसाला बॉक्स की।

मसाला बॉक्स ने शुरुआत में प्री आर्डर मॉडल पर होम मेड फ़ूड सप्लाई से शुरुआत की और आज यह ऑन डिमांड होम मेड भोजन लोगों को सप्लाई कर रहा है। आज मसाला बॉक्स प्लेटफॉर्म से लगभग 1500 घर में बने भोजन प्रतिदिन बैंगलोर में सप्लाई किये जा रहे है।

Read More:- होम रेंटल स्टार्टअप Nestaway Technologies ने ApnaComplex का अधिग्रहण किया

मसाला बॉक्स ने पिछले 12 महीनों में लगभग 2 लाख मील के आर्डर पूरे किए है और मसाला बॉक्स की प्रतिमाह ग्रोथ रेट लगभग 30 प्रतिशत का है।

मसाला बॉक्स की शुरुआत हर्षा थाचेरे ने 2014 में की। पेशे से वह एक चार्टर्ड एकाउंट है जिन्होंने अपने फ़ूड बिजनेस में ग्रोथ  की संभावनाओं को देखते हुए मसाला बॉक्स की नींव रखी।

 

home food

मसाला बॉक्स फ़ूड डिलीवरी की खासियत यह है कि इस प्लेटफॉर्म पर रेस्टोरेंट्स की जगह होंम कुक अपने घर मे ही प्री डिसाइडेड मेनू पर भोजन तैयार करते है और मसाला बॉक्स इस बात का ध्यान रखता है कि इस प्लेटरफॉर्म से डिलीवर होने वाला मील FSSAI के गाइड लाइन के अनुसार हो। जिससे खाने की क्वालिटी की गारंटी दी जा सके।

मसाला बॉक्स  सब्सक्रिप्शन्स मॉड  में काम करता है जिसमें कस्टमर 5, 10, 20 या 30 मील्स का प्लान सब्सक्राइब  कर सकते हैं। मसाला बॉक्स अपने कस्टमर को उनकी पसंद के अनुसार शाकाहारी या मांसाहारी और अन्य कस्माइजेसन विकल्प उपलब्ध करवाता है।

 

 

मसाला बॉक्स नेटवर्क पर 200 से ज्यादा होम कुक , मेनू के अनुसार मील तैयार किया जाता है जो कि कस्टमरों को समय पर पहुँचा दिया जाता है। मसाला बॉक्स अपने नेटवर्क पर होम कुक का चुनाव उनके खाने की टेस्टिंग के बाद ही करता है और जरूरत पड़ने पर उन्हें आवश्यक ट्रेनिंग भी दी जाती है ताकि वे FSSAI  की गाइड लाइन का पालन कर सके।

होम शेफ को भोजन का काम केवल भोजन बनाने का काम होता है और पैकेजिंग और डिलीवरी का काम मसाला बॉक्स की टीम संभालती है।

इसके साथ ही मसाला बॉक्स ने अपने बिजनेस को तेजी से बढ़ाने के लिए पार्टी ऑर्डर्स भी अपने प्लेटफॉर्म पर लेना शुरू किया है और आज मसाला बॉक्स की रेवेन्यू का बड़ा हिस्सा पार्टी ऑर्डर्स से आता है। इसके बिजनेस मॉडल को देखते हुए कहा जा सकता है कि यह अन्य महानगरों में भी तेजी से ग्रोथ करेगा और इसकी सफलता निश्चित है।

Exit mobile version