startupkhabar

फोकस्ड फंड निवेश करने वालों को दे रहा है, बेहतरीन रिटर्न,जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

 

आजकल तो लोग ज्यादातर कहीं ना कहीं अपना पैसा निवेश करते हैं और उन्हें अच्छा रिटर्न भी मील पाता है ,और कभी उन्हें घाटा भी लगता है लेकिन एनालिस्ट्स के अनुसार फोकस्ड फंड निवेश करने वालों के लिए या एक पसंदीदा स्कीम है। सेबी की स्कीम कैटेग्राइजेशन की अनिवार्यता के बाद, इस तरह के पोर्टफोलियो में अधिकतम 30 शेयर कोटा में भी कर सकता है ।

आपको बता दे की आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल की इस स्कीम ने कैटेगरी से ज्यादा रिटर्न भी दिया है ।कहा जा रहा है कि फोकस्ड फंड का उद्देश्य है सीमित शेयरों में निवेश करने वाले को ज्यादा रिटर्न दिया जाता है ।क्योंकि ऐसे शेयरों में पैसे बढ़ने की काफी उम्मीद रहती है ।

कोरोना महामारी के बीच फंड मैनेजर्स ने फोकस्ड थीम के पोर्टफोलियो पर ज्यादा फोकस किया है कहां जा रहा है कि यह स्कीम उन कंपनियों में निवेश करती है जिनकी बैलेंसशीट ज्यादा मजबूत होती है। जिससे आमदनी बढ़ने की उम्मीद दिखाई देती है।

 

आपको बता दें कि इस स्कीम की एक से बढ़कर एक खासियत होती है यह स्कीम ज्यादातर गांवों की अर्थव्यवस्था वाली कंपनियों के शेयरों में अपना निवेश करता है।ऐसा इसीलिए हो पाता है कि यह कंपनी अच्छा रिकवरी करता है ।

बताया जा रहा है कि पिछले साल मार्च से बाजार की रिकवरी में इस कंपनी का योगदान काफी अच्छा रहा था। अर्थलाभ डॉटकॉम के आंकड़ों के मुताबिक, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल फोकस्ड ने 3 साल में 13 फीसद और 5 साल में 15 फीसद सीएजीआर की दर से रिटर्न दिया है।

Exit mobile version