startupkhabar

लॉक डाउन के दौरान डिजिटल टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में हुई बड़ी डील, फेसबुक ने खरीदी रिलायन्स में हिस्सेदारी

भारत के टेलीकॉम सेक्टर में रिलायन्स जियो की शुरुआत सबसे बाद में हुई लेकिन अपने तेज 4जी नेटवर्क और सस्ते डेटा प्लान के कारण भारत में सही मायने में इंटरनेट क्रांति का श्रेय रिलायन्स जियो कंपनी को ही जाता है।

भारत में जियो के लगभग 38 करोड़ कस्टमर हैं। जो कि किसी भी हिसाब से एक बहुत बड़ा कस्टमर बेस है। रिलायन्स जियो के भारतीय टेलीकॉम सेक्टर में बढ़ते दबदबे को देखते हुए ही सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने रिलायन्स इंडस्ट्रीस की 9.9 प्रतिशत हिस्सेदारी लगभग 5.7 बिलियन डॉलर में खरीदी है। इस डील के बाद फेसबुक , रिलायंस जियो कंपनी की सबसे बड़ी शेयर होल्डर बन गई है। भारत फेसबुक का सबसे बड़ा मार्केट है और फेसबुक के अंर्तगत आने वाली वाट्सएप्प सर्विस के भारत में 40 करोड़ यूज़र्स हैं।

ambani

फेसबुक कंपनी भारत के ऑनलाइन पेमेंट और ई कॉमर्स बिजनेस में उतरना चाहती है, और जल्दी ही व्हाट्सएप पेमेंट सर्विस लांच करने जा रही है। फेसबुक का यह निवेश कंपनी को भारत में अपनी नई सर्विस जल्दी से जल्दी लांच करने में मदद करेगा।

फेसबुक की भविष्य की योजनाओं के अनुसार व्हाट्सएप और रिलायन्स ई कामर्स प्लेटफॉर्म जियो मार्ट को जोड़कर बड़े पैमाने पर ई कामर्स सर्विस लांच करने की है। जियो मार्ट छोटे दुकानदारों को ई कॉमर्स से जोड़ने का एक प्रोजेक्ट है। भविष्य की योजनाओं के मुताबिक दुकानदारों और ग्राहकों को व्हाट्सएप के माध्यम से जोड़कर छोटे किराना एवं अन्य व्यवसायों का बिजनेस ऑनलाइन के रूप में संचालित करने का है।

Read More : लॉक डाउन के दौरान ऑनसाइट डीजल डिलीवरी प्लेटफॉर्म रेपोज एनर्जी के बिजनेस में आया उछाल

रिलायन्स इंडस्ट्रीज के अनुसार फेसबुक की 9.9 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचकर कंपनी का लक्ष्य अपने ऋणों को कम करना है, इससे रिलायन्स कंपनी आर्थिक रूप से और मजबूत होगी और रिलायन्स का लक्ष्य वर्ष 2021 तक कर्जमुक्त होने का है। साथ ही जियो और फेस बुक का डिजिटल इकोनॉमी की दिशा में काम करना भारत के लोगों को अपना बिजनेस ऑपरेट करने में मदद करेगा।

Exit mobile version