startupkhabar

तेजी से बढ़ता एजुकेशन स्टार्टअप- टेस्टबुक

भारत जैसे बड़ी आबादी वाले देश में छात्रों को स्कूल से लेकर प्रतियोगी परीक्षाओं तक में गलाकाट प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ता है। ऐसे में टेस्टबुक डॉट कॉम  स्टार्टअप छात्रों को उनके समस्याओ को समझ कर उनके लक्ष्य तक पहुँचने में मदद कर रहा है।

टेस्ट बुक शिक्षा के क्षेत्र में काम करने वाला एक स्टार्टअप है जिसकी स्थापना आईआईटी बॉम्बे से पढ़े हुए पांच छात्रों आशुतोष कुमार, मनोज मुन्ना, नरेन्द्र अग्रवाल , प्रवीण अग्रवाल और अर्पित ओसवाल ने मिलकर सन 2014 में की थी।

यह वेब प्लेटफॉर्म लोगों को सार्वजनिक निगमों और सरकारी नौकरियों के लिए होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु कोर्स उपलब्ध कराता है। वर्तमान में कंपनी के एक करोड़ से ज्यादा रजिस्टर्ड यूजर है , जो इनके माध्यम से कई प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे है। अब तक करीब 35 हजार से अधिक छात्र टेस्ट बुक प्लेटफॉर्म का उपयोग कर के सरकारी प्रतियोगी में सफल हो चुके हैं।

कंपनी के अनुसार टेस्टबुक छात्रों की समस्याओं को अच्छे से हल करने के लिए और उनकी सीखने की क्षमता को बढ़ाने के लिये डेटा साइंस और मशीन लर्निंग में भी निवेश करेगी।

testbook

 

टेस्टबुक के अनुसार उनके 10 मिलियन पंजीकृत उपभोक्ता है और 50 हजार से अधिक सक्रिय भुगतान करने वाले छात्र  है। टेस्टबुक अपने स्तर पर बहुत अच्छा करने का प्रयास कर रहा है और पिछले तीन वर्षों में इसकी सहायता से 35000 से ज्यादा लोगों का चयन सरकारी नौकरियों में हुआ है। इसमें सभी पठन सामाग्री निशुल्क उपलब्ध है। इसमें आपको 3000 से ज्यादा मॉक टेस्ट मिल जाएंगे ,साथ ही  70  अलग- अलग कोर्स से संबंधित सभी सामाग्री टेस्ट बुक एप पर मिल जाएंगी।

Read More:- स्टार्टअप ज़ूम कार के सफलता की ओर बढ़ते कदम

टेस्टबुक कंपनी ने हाल ही में सीरीज बी राउंड की फंडिंग में 86 करोड़ रुपये जुटाए, जिसमें से कंपनी के वर्तमान निवेशकों के अलावा 60 करोड़ वेंचर कैपिटल फर्म आयरन पिलर ने निवेश किया है। इस पूंजी का उपयोग कम्पनी अपने प्लेटफॉर्म को और विस्तार देने में करेगी, इसके साथ ही कंपनी का लक्ष्य है कि देश के छोटे शहरों में ऑफलाइन सेन्टर खड़े किए जाए ताकि छोटे गाँव में रहने वाले छात्र भी उनके प्लेटफॉर्म का लाभ उठा सके। इसके अलावा कंपनी ज्यादा से ज्यादा प्रतियोगी परीक्षाओं को अपने लर्निंग प्लेटफॉर्म में शामिल करने की योजना रखती है।

 

ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म के क्षेत्र में वर्तमान में कई कम्पनियां स्थापित हो चुकी है । पिछले 5 वर्षों में ऑनलाइन एजुकेशन स्टार्टअप्स को कुल मिला के 1.3 अरब डालर का निवेश प्राप्त हो चुका है। टेस्टबुक का सीधा मुकाबला अन्य स्थापित कम्पनियों वेदांतु, अनएकेडमी बॉयज आदि से होगा, लेकिन अपने मजबूत बिजनेस मॉडल और अच्छी रणनीति के दम पर इस स्टार्टअप की सफल होने की अच्छी संभवनाएं है।

Exit mobile version