startupkhabar

क्या आप जानना चाहते हैं,फ्लिपकार्ट की कामयाबी की कहानी, तो इसके लिए पढे ये खबर

 

आजकल हम लोग ज्यादातर शॉपिंग फ्लिपकार्ट के जरिए ही करते हैं फ्लिपकार्ट पर खाने से लेकर पहनने तक के हर एक चीज उपलब्ध है। तो हम सोचते हैं कि फ्लिपकार्ट कितना बड़ा कंपनी होगा जो इसमें हर एक चीज उपलब्ध है इसमें कितने पैसे लगे होंगे लेकिन हम ये नहीं जानते हैं कि फ्लिपकार्ड कि शुरुआती दौर कैसा रहा।

आपको बता दें कि फ्लिपकार्ट (Flipkart) शुरू में ऑनलाइन किताब बेचने से अपना स्टार्टअप शुरू किया था लेकिन 2011 में फ्लिपकार्ड का बिजनेस काफी आगे तक बढ़ गया ।

दुनिया की सबसे बड़ी खुदरा कंपनी वालमार्ट (Walmart) ने इसमें 77% हिस्सेदारी 16 अरब डालर में खरीदने की घोषणा भी किया ।

जानकारी के लिए आपको बता देगी अमेरिकी ई-कामर्स कंपनी अमेजन के दो पूर्व कर्मचारी सचिन बंसल और बिन्नी बंसल की मुलाकात 2005 में आईआईटी दिल्ली हुई थी। इन दोनों कंपनियों की खोज ज्यादा तारीख मिलती थी इन दोनों कंपनियों वालों ने एक नई कंपनी फ्लिपकार्ट के अस्तित्व में आती है।

नयी पीढ़ी की सफल भारतीय कंपनियों की अगुवा माने जाने वाली फ्लिपकार्ट के पीछे सोच यही थी उपयोक्ता इसके जरिये किताबें आनलाइन खरीद सकते हैं और ये किताबें उन्हें अपने घर पर डाक द्वारा भेजे जाने की बात कीया।

कहां जा रहा है कि इस कंपनी ने पहले साल इस काम को ज्यादा गंभीरता से नहीं लिया लोग हमेशा यही सोचते थे कि यह कंपनी बिल्कुल नहीं चलेगी। क्योंकि वहां पर लोग जो भी खरीदते थे ठोक बजाकर खरीदते थे आपको बता दें कि इस कंपनी को सबसे पहले बार 20 खेप का आर्डर ही मिला था।

लेकिन दो साल तीन साल के शुरुआती दौर में उन लोगों ने काफी मेहनत किया जिद के कारण यह कंपनी काफी अच्छी चलने लगी उसके बाद 2010 मे इस कंपनी के लिए पासा पलटने वाला रहा जब उसने अन्य उत्पादों के साथ साथ इलेक्ट्रोनिक्स उत्पाद और मोबाइल ऑनलाइन बेचना शुरू कर दिया।

इसके बाद इस कंपनी को मानों पीछे मुडकर देखने का भी समय नहीं मिला। कुछ दिनों बाद यह कंपनी दिन दोगुनी रात चौगुनी वृद्धि करने लगी। आपको बता दें कि भारत में ऑनलाइन खरीददारी का या पर्याप्त साधन बन गया।

फ्लिपकार्ट की इस सफलता को देखते हुए दूसरे कंपनियों ने भी इस क्षेत्र में अपना बिजनेस फैलाया लेकिन उसका बिजनेस असफल ही रहा ।
आपको बता दें कि फ्लिपकार्ट भारत का ईकामर्स कारोबार बाजार बढ़कर 30 अरब डालर का हो गया है और 2026 तक इसके बढ़कर 200 अरब डालर होने की संभावना बताई जा रही है।

फ्लिपकार्ट ने ईबे से लेकर टेनसेंट , माइक्रोसाफ्ट और साफ्टबैंक से निवेश लिया है कहा जा रहा है कि इस कंपनियों का पैसा इसमें लगा है। आपको बता दें कि जो फ्लिपकार्ट बेंगलुरु में दो कमरों में अपना मुख्यालय खोला हुआ था। आज फ्लिपकार्ड का मुख्यालय में लगभग 7,500 कर्मचारियों है हमारे देश में हर जगह फ्लिपकार्ड का कार्यालय है।

Exit mobile version