startupkhabar

क्या आप जानते हैं सामाजिक ऑडियो ऐप कल्बहाउस ऐप  को कितने लोगों ने अभी तक डाउनलोड किए हैं

 

न्यू सोशल मीडिया सनसनी क्लबहाउस तेजी से बढ़ रहा है। अपने शुरुआती दौर में, सोशल ऑडियो ऐप क्लबहाउस ने अलग-अलग लोकप्रियता रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।आपको बता दें कि सेंसर टॉवर डेटा के अनुसार, केवल-आमंत्रित ऐप ने वैश्विक स्तर पर 10 मिलियन डाउनलोड को पार कर लिया है।

Clubhouse को अपनी लोकप्रियता पाने के लिए किसी की जरूरत नहीं है

क्लब हाउस की लोकप्रियता को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। इसने सोशल मीडिया यूजर्स के बीच हलचल मचा दी है। क्लबहाउस में ऑडियो-आधारित कमरों के अद्वितीय विचार का उपयोगकर्ताओं द्वारा स्वागत किया गया है।

 

19 फरवरी, 2021 को ऐप 1 फरवरी, 2021 को 3.5 मिलियन डाउनलोड से बढ़कर 10 मिलियन डाउनलोड हो गया। क्लबहाउस सेलिब्रिटीज के बीच एक लोकप्रिय ऐप बन गया है। बिजनेस टायकून जैसे एलोन मस्क, मार्क जुकरबर्ग की क्लब हाउस पर मौजूदगी ने ऐप की लोकप्रियता को और बढ़ाने में मदद की है।

10 मिलियन डाउनलोड में से, अमेरिका ने लगभग 33% शेयर के साथ अधिकतम योगदान दिया है। यह यह भी दर्शाता है कि सभी देशों में ऐप का स्वागत किया गया है।

आपको बता दें कि अभी तक क्लब हाउस ने आधिकारिक रूप से कोई डाउनलोड विवरण साझा नहीं किया। क्लबहाउस के सीईओ पॉल डेविसन ने कहा कि जनवरी में, ऐप को 2 मिलियन साप्ताहिक सक्रिय उपयोगकर्ता दिखाई दिए। यह जानकारी इंगित करती है कि कुल पंजीकृत उपयोगकर्ता बड़ी संख्या में विकसित हुए हैं।

इसके लिए यह ध्यान देना काफी जरूरी है कि कुछ लोग इस ऐप का सही उपयोग नहीं करते हैं क्योंकि अब तो लोग डाउनलोड कर लेते हैं पर साइन आप बहुत कम लोग करते हैं।

क्लब हाउस और उसके प्रतियोगियों का भविष्य

Dizhua, Tiya और Yalla जैसे स्थानीय ऐप समान सुविधाओं के साथ क्लब हाउस के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। इन ऐप ने चीन, अमेरिका, सऊदी अरब और तुर्की जैसे देशों में भी एक प्रशंसक आधार बनाया है। चीन ने क्लबहाउस पर पहले ही प्रतिबंध लगा दिया है।

 

क्लबहाउस सोशल ऑडियो ऐप

Dizhua के कुल 180k डाउनलोड हैं, जबकि Tiya के 6+ मिलियन इंस्टाल हैं। 2016 में स्थापित याला के पास लगभग 35 मिलियन उपयोगकर्ताओं का बहुत बड़ा प्रशंसक है। हमें यह भी नहीं भूलना चाहिए कि ये ऐप पहले लॉन्च किए जा सकते हैं, लेकिन क्लबहाउस लॉन्च के बाद वे लोकप्रिय हो गए।

कहा जा रहा है कि सोशल ऑडियो इकोसिस्टम ने क्लबहाउस लॉन्च के बाद अचानक मांग देखी। Twitter पहले से ही एक ऑडियो-आधारित प्लेटफ़ॉर्म पर Spaces के साथ काम कर रहा है। यह मार्च 2021 में इसे एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर जारी कर सकता है। हाल ही में, ऐसी खबरें आई थीं कि फेसबुक गुप्त रूप से ऑडियो आधारित प्लेटफ़ॉर्म पर काम कर रहा है। जब संपर्क किया गया, तो फेसबुक ने कोई विस्तार नहीं बताया।

 

आजकल लोग ज्यादातर भविष्य में क्लब हाउस की स्थिरता को लेकर काफी सवाल जवाब कर रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि क्लब हाउस उन लोगों में ज्यादा लोकप्रिय है जो बहुत बात करते हैं। क्लब हाउस के कुछ वार्तालाप उबाऊ हैं। कोविद के खत्म होते ही ऐप कैसे बचेगा और पारंपरिक नेटवर्किंग के लिए दुनिया खुली है? टेक विशेषज्ञ इसे एक बुलबुला भी कहते हैं जो एक बार सार्वजनिक हो जाने पर फट जाएगा।

 

 

उसके बाद पॉडकास्ट की लोकप्रियता ने संकेत दिया है कि सोशल मीडिया के भविष्य को ऑडियो द्वारा शासित किया जाएगा। लोग पारंपरिक पाठ से ऑडियोबुक पर स्विच कर रहे हैं। अभी, हम क्लब हाउस के भविष्य की भविष्यवाणी करने की स्थिति में नहीं हैं। एक बार कोरोना महामारी खत्म हो जाए और ऐप सार्वजनिक हो जाए, उसके बाद ही हम इस ऐप के भविष्य के पहलू के बारे में कोई फैसला लेंगे।

Exit mobile version