startupkhabar

क्या आप जानते हैं जेफ बेजोस किस तरह बना दुनिया का सबसे अमीर बिजनेसमैन व्यक्ति

 

दुनिया में तो हर कोई अमीर बनना बनना चाहता है इतना ही नहीं वह हमेशा चाहता है कि हम एक से बढ़कर एक बिजनेस खड़े लेकिन सफल वही इंसान होता है।जो दिन रात मेहनत करता है।

कई साल पहले दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति होने का खिताब माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स के पास था.।लेकिन अब जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गये है।

आपको बता दें कि बेजोस के पास इतना पैसा है कि वो बिल गेट्स को भी पिछे छोर दिया है। हालांकि यह देखना दिलचस्प होगा कि बेजोस कितनी देर शीर्ष पर बने रहते हैं।

यहां यह बता देना जरूरी है कि जेफ बेजोस ने इससे पहले भी बिल गेट्स को पछाड़ा था लेकिन कुछ देर रहने के बाद वह दूसरे पायदान पर चले गये थे. शुक्रवार की सुबह अमेजन के शेयर आठ फीसदी उछाल के साथ खुले।

इससे जेफ बेजोस के नेट वर्थ में सात बिलीयन डॉलर का मुनाफा हुआ।शेयर बाजार के इस उतार चढ़ाव से दुनिया के अमीर व्यक्ति की सूची में बदलाव हो गया।

अब हम जानते है ,जेफ बेजोस की कामयाबी की कहानी

जेफ बेजोस की कहानी सभी उद्योगपति से कुछ न कुछ मिलती-जुलती ही है।

जेफ बेजोस ने अपने करियर के लिए अलग राह चुना।आपको बता दें कि शुरू शुरू में वो इंटरनेट के जरिये किताब बेचा करते थे लेकिन आगे चलकर यह अमेजन नाम की दुनिया की सबसे बड़ी ई- कॉमर्स कंपनी बन गयी। कुछ दिनों बाद धीरे-धीरे यह कंपनी सभी तरह के प्रोडक्ट बाजार में बेचने लगे आज अमेजन दुनिया के सबसे बड़े ई-कॉमर्स कंपनी में गिनी जाती है।

 

अमेजन कंपनी का नाम तो हर कोई जानता है लेकिन अमेजॉन के बारे में जनने से पहले हम जेफ बेजोस के परिस्थितियों को जानना जरूरी है।जिसने जेफ बेजोस को कारोबार की दुनिया में खींच लाया।

बेजोस का जन्म 1964 में न्यू टेक्सास में हुआ था जेफ के नाना बहुत बड़े जमींदार थे, उनके पास 101 किलोमीटर की जमीन थी।जेफ बेजोस के जन्म के समय उनकी मां की आयु मात्र 17 साल थी।उनके माता – पिता का वैवाहिक संबंध ज्यादा दिनो तक नही चला।

 

जेफ बेजोस अकसर गर्मियों की छुट्टी में टेक्सास चल जाया करते थे। वह अपने खेतों में काम करते थे।इतना ही नही उनकी रूचि विज्ञान की ओर बढ़ रही थी ।

आपको बता दे की बचपन में ही उन्होंने एक अलार्म बना लीया था।बेजोस ने इस अलार्म को कमरे में गोपनीय तरीके से रख दिया था।

उनके छोटे भाई – बहन उनसे दूर रहे. बेजोस अकेलापन चाहते थे. उन्होंने प्रिंसटन विश्वविद्यालय में भौतिक विज्ञान का अध्ययन करने के लिए प्रवेश लिया, परन्तु जल्दी ही वे उससे उकता गये और उन्होंने फिर से कंप्यूटर साइंस की और रूख किया और फिर इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर विज्ञान में स्नातक की डिग्री हासिल कीया था।

बेजोस ने 1994 में, न्यूयॉर्क से लेकर सिएटल तक सम्पूर्ण देश घुमने के बाद अमेज़न.कॉम की स्थापना कीया था।

अमेज़न की व्यापार योजना वे घुमने के बीच रास्ते में लिखते थे।
अमेजन कम्पनी का शुरूआत उन्होंने अपने गैरेज से कियाथा।अमेज़न के साथ अपने कार्य के दम पर वे एक प्रमुख डॉट-कॉम उद्यमी और अरबपति बन गया।2004 में, उन्होंने ब्लू ओरिजिन नामक एक मानव स्पेस फ्लाईट नामक एक स्टार्टअप कंपनी की स्थापना की. उन्हें अंतरिक्ष विज्ञान में भी गहरी अभिरूचि है।

 

आपको बता दें कि 2013 में बेजोस ने 250 मिलीयन डॉसर में वाशिंगटन पोस्ट खरीदने के लिए घोषणा किया था इतना ही नहीं गूगल कंपनी में भी उनका शेयर है। बेजोस के नजदीकी लोगों ने बताया कि वह छोटी मोटी बातों पर हमेशा ध्यान देते रहते हैं ।चाहे वो कॉन्ट्रेक्ट लेटर हो या फिर अमेजन का प्रेस रिलीज।जेफ के अनुसार एक कंपनी और इंसान में वह कोई फर्क नहीं समझते हैं ।

Exit mobile version