startupkhabar

चीन की सबसे बड़ी कंपनी (Xiaom)शओमी बनाने जा रही है स्मार्ट कार(Smart CAR)

 

चीन की सबसे बेहतरीन कंपनी साओमी पहले स्मार्टफोन स्मार्ट वॉच बनाता था लेकिन अब स्मार्ट कार बनाने वाला है। यह कंपनी ने खुद फैसला किया है कि वह अब स्मार्ट कार बनाएगी।Xiaomi के सीईओ ली जुन ने टेस्ला के सीईओ एलन मस्क से मुलाकात भी की है। बताया जा रहा है कि एक मीटिंग के बाद अब नतीजा अब आने वाला है।Xiaomi कार बाजार में अपना पैर पसारने वाली है इससे पहले भी चीन के एक दिग्गज कंपनी हुआवे ने भी स्मार्ट कार बनाने के लिए Hicar और BAIC के साथ समझौता किया है। IANS के जानकारी के अनुसार बताया गया है की शाओमी के स्‍मार्ट कार बाजार में उतरने से हुआवे को सीधी टक्कर मिलने वाली है।

जानकारी के अनुसार बताया गया है कि अभी कुछ दिनों पहले शाओमी अपनी खुद की कार बनाने की योजना बना रहा है और इसे रणनीतिक निर्णय के रूप में माना जा रहा है, लेकिन विशिष्ट विवरण, लक्ष्य अभी तक निर्धारित नहीं किया गया है।

 

इसके बाद यह भी बताया गया है कि शाओमी के वर्तमान सीईओ ली जुन ने अमेरिका दो बार जाकर टेस्ला के सीईओ एलन मस्क से मुलाकात की थी और अब शाओमी के स्‍मार्ट कार बनाने की खबरें सामने आ रही हैं. यह भी कहा जा रहा है कि स्मार्टफोन मार्केट में अगले कुछ समय बाद ठहराव की स्‍थिति पैदा हो सकती है, इसलिए कंपनी ने स्मार्ट कार पर फोकस करना शुरू किया है. इसके अलावा समार्ट इलेक्ट्रिक कार तेजी से पॉपुलर हो रहे हैं, इसलिए भी कंपनी इस पर आगे बढ़ने की सोच रही है.

 

आजकल भारत में भी अधिकतर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की डिमांड बढ रही है। सरकार ने भी इस इंडस्‍ट्री को आगे बढ़ाने के संकेत दिए हैं।यही कारण है कि टाटा, महिंद्रा और तमाम ऑटो कंपनियां इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट में उतारने जा रही हैं

Exit mobile version