Site icon startupkhabar

बायजू( Byju’s)1 अरब डॉलर में खरीदने जा रही है,आकाश एजुकेशन Aakash Educational को जिसमे इंजीनियरिंग और मेडिकल के छात्रों की पढाई

 

 

बायजू का नाम तो सभी जानते हैं बायजू भारत का सबसे बड़ा ऑनलाइन स्‍टार्टअप है। आपको बता दे की बायजू (Byju’s) ने दिल्‍ली की शैक्षणिक संस्‍था आकाश एजुकेशनल सर्विसेस लिमिटेड का अधिग्रहण करने के लिए टेकएजुकेशन सेक्‍टर सबसे बड़ी डील पर साइन किया है। आपको बता दें कि यह ऐसा दिल है जिसके अंतर्गत बायजू 1 अरब डॉलर में आकाश को खरीदने वाली है आपको बता दें कि आकाश एजुकेशनल इंजीनियरिंग और मेडिकल के छात्रों की परीक्षाओं को तैयारी करवाती है।

आपको बता दें कि बायजू से जुड़े हुए एक व्यक्ति ने कहा कि यह दुनिया का सबसे बड़ा एक्टिव अधिग्रहण होगा और इसके लिए 2 या 4 महीना में पूरा होने का उम्मीद है ।

कहा जा रहा है कि बेंगलुरु की बायजू का मार्केट कैप 12 अरब डॉलर है और इसने अभी कुछ दिनों पहले ् नई पूंजी जुटाई है, क्‍योंकि कोरोना वायरस के कारण स्कूल बंद होने से ऑनलाइन क्‍लासेस की मांग बहुत ज्यादा बढ गई है।

आपको बता दें कि भारत का दूसरा मूल्यवान स्टार्ट ऑफ बायजू है।कहा जा रहा है कि इसमें फेसबुक के संस्‍थापक मार्क जुकरबर्ग के चान जुकरबर्ग इनीशिएटिव, टाइगर ग्‍लोबल मैनेजमेट और बांड कैपिटल ने भी निवेश किया है।

जानकारी के अनुसार बताया गया है कि इस डील के अनुसार आकाश इंस्‍टीट्यूट के संस्‍थापक चौधरी परिवार पूरी तरह से बाहर होने वाला है।जबकि ब्लैकस्टोन अपनी 37.5 प्रतिशत हिस्‍सेदारी का एक हिस्सा बायजू के हिस्‍सेदारी के साथ स्वैप करने वाली है।

बायजू व्‍हाइटहैट जूनियर को खरीदा

अभी कुछ दिनों पहले ही बायजू ने कई उपलब्धियां भी प्राप्त किया है ।

अगस्त 2020 में कंपनी ने एडटेक सेक्टर की एक अन्य कंपनी व्‍हाइटहैट जूनियर (WhiteHal Jr.) के अधिग्रहण की घोषणा की थी। आपको बता दें कि यह कंपनी बच्चों को ऑनलाइन कोडिंग सिखाती है। बायजू देश की दूसरी सबसे वैल्यूबल स्टार्ट है। बायजू की अभी फिलहाल में मार्केट वैल्यू 12 अरब डॉलर है।

बहुत लोग सोच रहे होंगे कि बायजू जी बहुत पैसा लगाकर यह काम शुरू किया होगा लेकिन सच तो यह है कि बायजू ने रविंद्रन ने 2011 में स्मार्टफोन एप के पर यह सब शुरुआत या था लेकिन आज देश के 1700 शहरों में 7 करोड़ यूजर्स हैं।

Exit mobile version