startupkhabar

अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस 2020 में 50 दानदाताओं की सूची में नंबर वन पर है।

 

आपने तो दानदाताओं का नाम सुना होगा जो गरीब लोगों को दान देते हैं या जो लोग मजबूर होते हैं उनके लिए कुछ करते हैं उनको दान देता है देते हैं आज हम ऐसे ही कुछ दानदाताओं के बारे में बात कर रहे हैं जिन्होंने कई करो रुपए दान में दे दिया है आपको बता दें कि साल 2020 को व्यक्तियों, संगठनों, महाद्वीपों और समग्र रूप से मानव के लिए सबसे मुश्किल साल माना जाता है क्योंकि साल लोगों को काफी आर्थिक तंगी से गुजरना पड़ा है। आज हम धर्मार्थ ट्रस्टों और कुछ ज्ञात परोपकारी लोगों ने समाज में संतुलन लाने के लिए उदारतापूर्वक दान दिया है। उनके बारे में जानते हैं

 

खाद्य, गरीब बच्चों की पढ़ाई के लिए दान, निम्न श्रेणी के लोगों के लिए चिकित्सा कारणों को प्रायोजित करना कुछ ऐसे प्रसिद्ध क्षेत्र हैं जहां मदद पहुंची है, जो कि 50 अमेरिकियों के क्रॉनिकल ऑफ फिलैंथ्रॉपी के अनुसार, जिन्होंने पिछले साल सबसे अधिक दान दिया था।

आज हम बात कर रहे हैं अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस उन लोगों और संगठनों में सबसे पहले स्थान पर हैं। जिन्होंने चैरिटी की। एक पूरे के रूप में, उन्होंने अपने चैरिटेबल ट्रस्ट बेजोस अर्थ फंड के माध्यम से बेहतर जीवन के लिए $ 10 बिलियन का दान दिया है। वह 2020 में $ 200 बिलियन के धन चिह्न को छूने वाले पहले व्यक्ति है।

 

बेजोस की पत्नी जब सीओ पद से इस्तीफा दे दी थी तो उन्होंने दुनिया के लोगों को बताया कि परोपकार क्या चीज होती है और हमें परोपकार पर ही ज्यादा ध्यान देना चाहिए क्योंकि किसी का भला करने से हमारे जीवन में काफी खुशियां आती है । उन्होंने अमेरिका को दूध पिलाने के लिए $ 100 मिलियन का दान दिया था इतना ही नहीं उन्होंने जरूरतमंद लोगों को भोजन भी कराया। आपको बता दें कि बेजोस ने शीर्ष दाताओं में 2018 में भी चार्ट में शीर्ष स्थान हासिल किया है।

उसके बाद बेजोस की पत्नी, मैकेंजी स्कॉट 2020 की सबसे बड़ी दूसरी दानदाताओं में से एक है उनकी पत्नी ने कई खाद्य बैंकों, नस्लीय न्याय संबंधी मुद्दों और मानव सेवाओं के लिए 6.7 बिलियन डॉलर का दान दी दिए है।

2020 में कुल दान करने वाले दाताओं का नाम

जानकारी के अनुसार बताया जाता है कि 2020 में 50 शीर्ष दाताओं ने लगभग $ 24.7 बिलियन रुपए दान दिया है आपको बता दें कि 2019 मे15.8 बिलियन डॉलर दान के लगभग 9 बिलियन डॉलर से अधिक का मुनाफा हुआ था।

 

आश्चर्य करने वाली बात तो यह है कि उसमें के कई दानदाता ज्यादा अमीर तो नहीं है फिर भी कई चीज दान कर दिया जैसे कि गॉर्डन राउजर, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में शिक्षण स्टाफ।

 

बताया जा रहा है कि माइकल ब्लूमबर्ग $ 1.6 बिलियन की कुल राशि के साथ तीसरा सबसे बड़ा दान करने वाला दाता है। कहा जा रहा है कि माइकल ने शिक्षा और सार्वजनिक स्वास्थ्य में काफी योगदान दिया है। नाइके के जूते के मालिक फिल $ 1.4 बिलियन का दान दिया है वह चौथे नंबर पर दानदाता में आते हैं। नाइट फाउंडेशन के संस्थापक पेनेलोप नाइट ने कुल $ 900.7 मिलियन दान किया है वह पांचवें स्थान पर दानदाता के सूची में आते हैं।

Exit mobile version