startupkhabar

एग्रीटेक स्टार्टअप टेक्निफ़ायबिज़ के सफलता की ओर बढ़ते कदम , जुटाए ओमनिवोर और इंसिटर से 2 मिलियन डॉलर

भारत का कृषि क्षेत्र बहुत बड़ा है और आज भी भारत की आबादी का एक बड़ा हिस्सा कृषि और उससे जुड़े कार्य में जुड़ा है। भारत में कृषि क्षेत्र के उत्पादों की बिक्री मंडियों में एजेंटों और छोटे व्यापारियों के माध्यम से होती है। कृषि उत्पादों से होने वाले मुनाफे का बड़ा हिस्सा यह व्यापारी और एजेंट कमाते हैं और किसानों को उनके मेहनत के वाजिब दाम नहीं मिलते हैं ।

इसी के साथ बड़े कंज्यूमर जैसे फ़ूड प्रोसेसर , सुपर मार्केट चेन  भी अपनी आपूर्ति के लिए इन्ही पर निर्भर करती है। इन सब स्थितियों को देखते हुए , भारत में कृषि क्षेत्र में वेब बेस्ड बिज़नेस टू बिज़नेस प्लेटफार्म की बड़ी संभावनाएं हैं ।

 

एग्रीटेक

एग्रीटेक स्टार्टअप टेक्निफ़ायबिज़ इसी क्षेत्र में अपना बिज़नेस खड़ा कर रहा है। दिल्ली से अपना बिज़नेस संचालित करने वाली कंपनी टेक्निफ़ायबिज़ की स्थापना आकाश शर्मा और अभिषेक अग्रवाल ने की है। टेक्निफ़ायबिज़ को एंजेल ने हाल ही में सीड फंडिंग के रूप में 14 करोड़ रूपए omnivore और इंसितोर इम्पैक्ट एशिया फण्ड से प्राप्त की है।

Read More :- बाउंस बाइक रेंटल स्टार्टअप हुआ विकास की ओर अग्रसर

टेक्निफ़ायबिज़ एक डिजिटल B2B मार्किट प्लेस है, जो जल्दी खराब न होने वाले उत्पाद जैसे सूखे मेवे,बीज, नट्स, शहद जैसे उत्पादों किसानों से सीधे फ़ूड प्रोसेसर , सुपर मार्केट और बड़ी कंपनियों तक पहुंचने में मदद करता है। इससे किसानों को अपने उत्पादों की उचित कीमत मिलती है और खरीददारों को सही क्वालिटी के माल की सप्लाई सुनिश्चित हो जाती है|

 

इस सीडिंग फण्ड का उपयोग कंपनी अपने कस्टमर बेस को बढ़ाने के लिए करेगी। कंपनी की योजना महाराष्ट्र, जम्मू, बिहार, ओडिशा में अपने सप्लाई क्लस्टर को मजबूत करने की है।

इस प्लेटफार्म पर हर दिन उत्पादों के दाम पारदर्शी तरीके से तय होते हैं , जिससे सभी लोग फायदे में रहें। भारत के कृषि क्षेत्र को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि टेक्निफ़ायबिज़ की तेज ग्रोथ की प्रबल संभावना है , और इस स्टार्टअप का वैल्यूएशन तेजी से बढ़ेगा।

Exit mobile version