startupkhabar

टिक टॉक के बाद चिंगारी ऐप ने भारत में तोङा रिकॉर्ड, 6 महीने में 50 मिलियन डाउनलोड को किया पार।

 

टिक टॉक ऐप एक चीनी ऐप था,लेकिन सरकार ने इस ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया। अब हम टिक टॉक जैसा ही एक चिंगारी ऐप के बारे मे बात कर रहे हैं। चिंगारी ऐप लघु वीडियो प्लेटफार्मों को बहुत ज्यादा लोकप्रियता मिली है। आपको बता दें कि इस व्यापक लोकप्रियता का श्रेय दुनिया का सबसे बड़ा लघु वीडियो मंच,टिक टॉक को ही जाता है। टिक टॉक बंद होने के बाद ऑनलाइन फॉर्म लघु वीडियो प्लेटफार्म के उपकर्ताओं को आकर्षित करने का कोशिश कर रहा है

चिंगारी, भारत का एक मनोरंजक छोटा सा मनोरंजक ऐप है। जीसे कुछ ही महीनों में बहुत सारे लोगों ने डाउनलोड कर लिया है। कहा जाता है कि चिंगारी ऐप को 6 महीने के अंदर लगभग 50 मिलियन डाउनलोड लोगों ने प्ले स्टोर से किया है। प्लेस्टोर में इस ऐप का रेटिंग 4.2 है।

कहा जा रहा है कि चीनी ऐप टिक टॉक का इस्तेमाल पहले ज्यादा लोग करते थे लेकिन जब से चीनी ऐप टिक टॉक बंद हुआ है। चिंगारी अपने टिक टॉक द्वारा बनाए गए अंतर का उपयोग किया है। आपको बता दें कि चिंगारी  भारत में सभी उपयोगकर्ता का रिकॉर्ड तोड़ रहा है। कहा जा रहा है कि चिंगारी ऐप 3 महीने में लगभग 30 मिलियन डाउनलोड को पार कर चुका था ।

सितंबर महीने में 10 दिन के अंदर चिंगारी ऐप को लोगों ने 5,50000 से अधिक बार डाउनलोड किया था। बिसवात्मा नायक ने बताया कि सितंबर में चिंगारी ऐप का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ता का संख्या कुछ ही दिनों में 400% बढ़ गया था। जिसने इस ऐप का निर्माण किया है उनको अधिक संलग्न करने के लिए चिंगारी ऐप उन्हें अपने वायरल वीडियो के आधार पर भुगतान करता है। आपको बता दें कि एक वीडियो का दृश्य को एक बिंदु में बदल दिया जाता है फिर एक निश्चित समय के बाद उन बिंदुओं के लिए उन्हें पैसे दे दिया जाता है।

भारत के अलावा, चिंगारी ऐप संयुक्त अरब अमीरात, कुवैत, सिंगापुर सऊदी अरब और वियतनाम में भी लोग इस चिंगारी ऐप का उपयोग करते हैं। अब तक 20 लाग से भी ज्यादा लोग चिंगारी ऐप का उपयोग करके मनोरंजक सामग्री बना रहे हैं,और उसे पैसे भी कमा रहे हैं।

आपको बता दें कि चिंगारी ऐप सामाजिक श्रेणी और आत्मनिर्भर भारत ऐप के लिए इनोवेशन चैलेंज में सर्वश्रेष्ठ ऐप पुरस्कार भी जीत चुका है। बताया जा रहा है कि जुलाई में इस ऐप को लांच किया गया था। आपको बता दें कि लोकप्रिय लघु वीडियो प्लेटफार्म चिंगारी वीडियो गुणवत्ता के बारे में अधिक जानकारी छोटे वीडियो प्रारूपों में एक बड़ी भूमिका निभाती है। चिंगारी ऐप युवाओं के लिए एक बेहतरीन ऐप है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस एप का उपयोग करने वाले 18 से 35 वर्ष के लोग हैं। आपको बता दें कि चिंगारी ऐप को 10 से अधिक भाषाओं में उपलब्ध कराया गया है। चिंगारी ऐप में अंतरराष्ट्रीय उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने के लिए इसमे अंग्रेजी और स्पेनिश भाषा भी दिया गया है।


जो लोग इस ऐप का उपयोग करते हैं उन्हें विभिन्न प्रकार के मनोरंजक और सूचनात्मक लघु वीडियो के माध्यम से ब्राउज़ करने की अनुमती भी दीया जाता है। इस ऐप को डाउनलोड करने का ऑप्शन दिया रहता है वह अपने दोस्त अपने परिवार वालों के साथ इस ऐप को साझा कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस ऐप का लांच 2018 में छत्तीसगढ़ के आईटीआई टीम ने इस ऐप को बनाया था। चिंगारी ऐप को विकसित करने में लगभग 2 साल लग गए थे। यह भारत में बनाए गए अंबरन भरत भारत सरकार मुखर ने चिंगारी लोकप्रिय भारतीय ऐप बनाया है। आपको बता दें कि दूसरे देशों के प्रसाद पर देसी उत्पादों का चयन कर रहे हैं या फिर विधि भारत को आर्थिक रूप से मजबूत बना देगी।

Exit mobile version