startupkhabar

हुरुन के आंकड़ों के अनुसार, भारत ने कुल 177 बनाने के लिए 40 अतिरिक्त अरबपति जोड़े हैं।

 

मुकेश अंबानी  को कौन नहीं जानता है मुकेश अंबानी सबसे प्रसिद्ध और प्रतिष्ठित  व्यक्ति हैं ।मुकेश अंबानी  सबसे अमीर व्यक्ति हैं ।ब्रांड गार्जियन सीई में केवल भारतीय इसने कुछ रोचक संख्या लाई है। जानकारी के अनुसार, कोराना महामारी ने इन अरबपतियों  को  ज्यादा प्रभावित नही  किया है।

 

  ह्युनन डेटा के अनुसार, भारत ने कुल 177 बनाने के लिए 40 अतिरिक्त अरबपति जोड़े हैं। यदि हम मौजूदा भारतीय अरबपति सूची में भारतीय मूल अरबपति जोड़ते हैं, तो पूरी तरह से 20 9 तक खड़ा है। वैश्विक स्तर पर, शोध में कुल 3228 अरबपति मिलते हैं। पिछले साल की तुलना करें।  इस वर्ष 412 अतिरिक्त अरबपति पाए। औसतन, पिछले साल 8 नए अरबपति बनाए गए थे, हर हफ्ते मुकेश अंबानी भारतीय अरबपति की सूची 83 अरब डॉलर की संपत्ति की सूची मुकेश अंबानी सबसे अमीर भारतीय बनते है। उनकी संपत्ति में 24% की वृद्धि हुई। उन्होंने वैश्विक सूची में एक स्थान पर चढ़कर 8 वें सबसे अमीर व्यक्ति को पिछले वर्ष के 9 वीं रैंक की तुलना में किया।

 

 गौतम अदानी एक और अरबपति है जिसका भाग्य 2020 में तेजी से बढ़ गया था। 2020 में उनकी संपत्ति लगभग 32 अरब डॉलर हो गई है। वह दुनिया भर में 48 वें सबसे अमीर व्यक्ति को 20 पदों के सुधार के साथ कूद गया। विनाद अदानी, गौतम भाई, धन 128% से 9.8 अरब डॉलर तक बढ़ता है।

 हूरुन ने 15 जनवरी तक डेटा पर विचार करने के बाद इस सूची को तैयार किया। भारतीय अर्थव्यवस्था को महामारी से बुरी तरह प्रभावित हुई लेकिन इन अरबपतियों को इससे कोई परेशानी नहीं हुई।

 

 हुरुन इंडिया के मुख्य शोधकर्ता अनस रहमान ने खुलासा किया कि पारंपरिक उद्योगों और चक्रीय उद्योगों के कारण भारतीय अरबपति की संपत्ति बढ़ी है, जबकि प्रौद्योगिकी ने अमेरिका और चीन में धन निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

 

 एचसीएल मालिक शिव नादर, 27 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ तीसरा सबसे अमीर भारतीय है। उच्चतम लाभ, महिला अरबपति और अन्य विवरण यदि हम उच्चतम लाभ के बारे में बात करते हैं, तो चौधरी का नाम पहले आता है। अपनी सॉफ्टवेयर कंपनी ज़ैकलर की सफलता पर सवारी, उनकी वृद्धि 274% बढ़कर 13 अरब डॉलर हो गई। बायजू के मालिक बुजू रविंद्रन और उनके परिवार ने अपनी संपत्ति में $ 2.4 बिलियन की बढ़ोतरी देखी।

अगला बड़ा ब्रांड भारत के कुछ अरबपति इस वर्ष अपनी संपत्ति खो दीया था। पतंजलि के आचार्य बाल्कृष्ण ने अपनी संपत्ति का 32% खो दिया। अब, उनकी संपत्ति 3.6 अरब डॉलर है। मुंबई में कुल 60 के साथ भारत से अधिकतम अरबपति हैं। दिल्ली में कुल 40 अरबपति हैं, 

 

कहा जा रहा है कि  बेंगलुरू में 22 अरबपति के साथ तीसरी स्थिति पर कब्जा कर लिया गया है। यदि हम एक लिंग परिप्रेक्ष्य के माध्यम से बात करते हैं, तो बायोकॉन से किरण मजुमदार शॉ महिला सूची में 4.8 अरब डॉलर के साथ ले जाती है। गोदरेज से स्मिता  कृष्णा भारतीय महिलाओं में 2 वें स्थान पर 4.7 अरब की संपत्ति के साथ है। ल्यूपिन के मांजू गुप्ता 3.3 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ तीसरी स्थान पर खड़ी है।अनुसंधान ने स्वयं निर्मित अरबपति के रूप में 118 अरबपति वर्गीकृत किया गया है ।

 

चीन 1058 चीनी अरबपति में से 932 के साथ अधिकतम स्व-निर्मित अरबपति का घर है। वैश्विक स्तर पर, एलन मस्क के पास  1 9 7 अरब की कुल संपत्ति के 4 सबसे अमीर व्यक्ति कहीं जाती है ।उसके बाद अमेज़ॅन से जेफ बेजोस  18 9 बिलियन की कुल संपत्ति के साथ दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति ले जाने जाते हैं ।

 

Exit mobile version