startupkhabar

प्रत्येक स्माल बिजनेस के लिए 5 प्रकार के बिजनेस लोन

बिजनेस लोन को स्माल बिजनेस के मालिकों के लिए अपने बिजनेस के लिए अतिरिक्त धन प्राप्त करने के सर्वोत्तम विकल्पों में से एक के रूप में जाना जाता है। यह एक प्रकार का फाइनेंशियल हेल्प है जिसका लाभ छोटे व्यवसायों की तत्काल जरूरतों और कैश – फ्लो संकट के दौरान भी उठाया जाता है। बिजनेस लोन की धनराशि का उपयोग मशीनरी खरीदने, प्रोडक्ट बढ़ाने, या वर्किंग कैपिटल बढ़ाने के लिए किया जा सकता है।स्माल बिजनेस के मालिक ऑनलाइन या ऑफलाइन बिजनेसलोन का लाभ उठा सकते हैं।बिजनेस लोन की पात्रता सभी बैंक और एनबीएफसी की भिन्न होता है। कुछ पात्रता समान्य होती है जैसे-

आइये आपको बताते हैं कि स्माल बिजनेस के लिए 4 प्रकार कबिजनेसलोन के बारे में बताते हैं।

बिजनेस लोन

सेक्योर्ड बिजनेस लोन (प्रॉपर्टी गिरवी रखकर मिलने वाला लोन)

एक सेक्योर्डबिजनेसलोन और अनसिक्योर्डबिजनेसलोन के बीच बुनियादी अंतर आवश्यकता है। प्रमुख सेक्योर्डबिजनेसलोन के लिए प्रॉपर्टी गिरवी रखना अनिवार्य होता है।लोन लेने कारोबारी को सुरक्षा के रूप में संपत्ति को वित्तिय संस्था के पास गिरवी रखना अनिवार्य होता है। भारत में सेक्योर्डबिजनेसलोन आमतौर पर बैंकों जैसे पारंपरिक लोन संस्थानों द्वारा दिए जाते हैं। सेक्योर्डबिजनेस लोन की ब्याज दरें एक लोनदाता से दूसरे लोन पर निर्भर करती हैं।इस प्रकार का बिजनेस लोनबड़े बिजनेस या उद्योग के लिए बेहतरीन होता है। हालाँकि, सेक्योर्डबिजनेस लोनस्माल बिजनेस मालिकों के लिए एक आदर्श विकल्प नहीं है क्योंकि उनके पास गिरवी रखने के लिए प्रॉपर्टी नहीं होती है।

बिना कुछ गिरवी रखे बिजनेस लोन

अनसिक्योर्डबिजनेसलोन बिना कुछ गिरवी रखे मिलता है। बिना सुरक्षा के बिजनेस के लिए यह लोनस्माल बिजनेस के मालिकों के लिए एक आदर्श विकल्प है। भारत में ज्यादातर अनसिक्योर्डबिजनेसलोनदाता NBFC हैं। अनसिक्योर्डबिजनेसलोन पात्रता और आवश्यकता एक लोनदाता से दूसरे में भिन्न होती है। भारत में एक अनसिक्योर्डबिजनेसलोन का उपयोग कार्यशील पूंजी बढ़ाने, नई मशीनरी खरीदने या बिजनेस की नई ब्रांच शुरू करने के लिए किया जा सकता है।

बिजनेस लोन भी कारोबारी की जरूरतों के अनुसार भिन्न होता है, अर्थात ऐसे बिजनेस लोन हैं जो विशेष रूप से स्माल बिजनेस के मालिकों की विशेष आवश्यकताओं के अनुरूप तैयार किए गए हैं।

फ्लेक्सी बिज़नेस लोन

फ्लेक्सी बिजनेस लोन एक प्रकार का नए जमाने का बिजनेस लोन है। यहाँ, उधारकर्ता को एक लोन लीमिटस्वीकृत की जाती है, जिसके लिए वह आवश्यकतानुसार धन का उपयोग कर सकता है। भारत में एक फ्लेक्सी लोन का उपयोग विभिन्न व्यावसायिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किया जा सकता है, जैसे कि कैश – क्रंच, बिजनेस काविस्तार करने के लिए और बिजनेस मे नये कर्मचारी रखने के लिए उपयोग किया जाता है। फ्लेक्सी बिज़नेस लोन छोटे व्यवसायों के लिए आदर्श है जो अक्सर अप्रत्याशित नकदी संकट का सामना करते हैं। स्माल बिजनेस के स्वामी को बिजनेसलोन स्वीकृति और संवितरण समय की प्रतीक्षा किए बिना आवश्यकता के समय धन का लाभ हो सकता है।

Read More: अगर आप स्टार्टअप का गुण सीखना चाहते हैं,तो इसके लिए समझे दि स्टार्टअप लॉन्च बुक

ध्यान देने योग्य बात यह है कि उधारकर्ता को बिजनेस लोन के लिए एक बार आवेदन करने और अपनी लीमिट को मंजूरकरने की आवश्यकता होती है। एक बार जब वह अपनी लीमिट प्राप्त कर लेता है, तो वह फ्लेक्सी बिजनेस लोन के लिए आवेदन किए बिना कभी भी फंड का उपयोग कर सकता है। इसके अलावा, उधारकर्ता से केवल उस फंड पर ब्याज लिया जाता है जो वह उपयोग करता है।

मशीनरी लोन

उपकरण और मशीनरी की खरीद में अक्सर भारी निवेश की आवश्यकता होती है। और सभी व्यवसाय की वित्तीय स्थितियां उन्हें इतनी महंगी मशीनरी या संयंत्र खरीदने की अनुमति नहीं देती हैं। एक मशीनरी लोन विशेष रूप से इस उद्देश्य के लिए डिज़ाइन किया गया है। कई बैंक और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां (NBFC) मशीनरी में निवेश करने के लिए वित्तीय सहायता चाहने वालों को मशीनरी या उपकरण लोन प्रदान करती हैं। एक उधारकर्ता उधार देने वाली संस्था से बिजनेस लोन का लाभ उठाने का विकल्प चुन सकता है:

वर्किंग कैपिटल लोन

बिजनेस के रोजमर्रा के कार्यों को पूरा करने के लिए फंड चाहिए होता है। इस फंड का इंतजाम वर्किंग कैपिटल लोन के पूरा किया जा सकता है। इस प्रकार के बिजनेस लोन का उपयोग लोनबिजनेस के लिए नई चीज खरीदने के लिए नहीं किया जाता है, बल्कि देय खातों, वेतन और मजदूरी आदि को कवर करने के लिए किया जाता है।

Exit mobile version